Home > देश > मनीष जैन अमेरिका से नौकरी छोड़ वापस भारत आए इस शख्स ने आसान किया गणित और विज्ञान पढ़ाना

मनीष जैन अमेरिका से नौकरी छोड़ वापस भारत आए इस शख्स ने आसान किया गणित और विज्ञान पढ़ाना

नई दिल्ली: आपको आमिर खान की फिल्म ‘थ्री इडियट्स’ किरदार रेंचो यानि फुन्सुख वांगडू भी याद ही होगा. फिल्म में बताने की कोशिश की गई थी कि किस तरह विज्ञान और गणित जैसे कठिन लगने वाले विषयों को भी बड़े ही सरल तरीके से खेल-खेल में समझा या समझाया जा सकता है. कुछ ऐसा ही प्रशिक्षण शुक्रवार को अलीराजपुर के शासकीय शिक्षकों को अमेरिका से अपनी बेहतरीन जॉब छोड़कर आये मनीष जैन ने दिया. अमेरिका से नौकरी छोड़ कर अपने देश लौटा एक शिक्षक इन दिनों देश के अलग-अलग इलाकों में शिक्षकों और बच्चों को सरल तरीके से विज्ञान और गणित सिखा रहा है.

आईआईटी स्टूडेंट रहे हैं मनीष जैन
जानकारी के मुताबिक मनीष आईआईटी के स्टूडेंट रहे हैं और अमेरिका से अपनी नौकरी छोड़ अब देश के अलग-अलग हिस्सों में नि:शुल्क रूप से इस तरह का प्रशिक्षण शिक्षकों और बच्चों को दे रहे हैं. मनीष जैन के प्रशिक्षण में शामिल शिक्षक विज्ञान और गणित के जटिल फार्मूले को सरल तरीके से समझ कर काफी खुश हैं. शिक्षकों को लगता है कि यह प्रशिक्षण उन्हें बच्चों को विज्ञान और गणित को आसान तरीके से समझाने में काफी मदद करेगा.

कलेक्टर ने बताया ‘अद्भुत तरीका’
शुक्रवार को मनीष जैन के इस प्रशिक्षण में स्थानीय कलेक्टर गणेश शंकर मिश्रा भी शामिल हुए और इस प्रशिक्षण से वो काफी प्रभावित भी हुए. कलेक्टर का कहना है विज्ञान और गणित को समझाने का मनीष जैन का तरीका अद्भुत है. उनका कहना है कि ऐसे प्रशिक्षण जिले की प्रतिभाओं को निखारने के लिये काफी मददगार साबित होगी.

रमन सिंह भी हुए थे प्रभावित
आपको बता दें कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह भी मनीष जैन के इस प्रशिक्षण से बेहद प्रभावित हुए थे और उन्होंने प्रदेश भर के स्कूलों में करीब चालीस से ज्यादा कार्यशालाएं आयोजित करवाई थीं.

Facebook Comments
error: Content is protected !!