लीबिया : बेंगाजी में भीषण कार विस्फोट, 27 लोगों की मौत

0
40

बेंगाजी : लीबिया के बेंगाजी शहर की एक मस्जिद के बाहर हुए दो कार बम धमाकों से 27 लोगों की मौत और 30 लोगों के घायल होने की जानकारी मिल रही है. मंगलवार देर शाम हुए इन धमाकों में मरने वालों की संख्या में और भी इजाफो होने की उम्मीद जताई जा रही है. हालांकि अभी तक किसी भी संगठन ने इस घटना की जिम्मेदारी नहीं ली है. अधिकारियों ने बताया कि एक के बाद एक दो बम धमाके आधे घंटे के अंतरालपर एक ही जगह पर हुए. पहले बम धमाके की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पुलिस अधिकारी हालातों को काबू में करने की कोशिश कर ही रहे थे कि दूसरा धमाका हो गया.

दूसरा धमाका होने के बाद बचाव कार्य में लगे सुरक्षा बलों और अन्य लोगों को काफी नुकसान झेलना पड़ा. बेंगाजी में सेना एवं पुलिस बल के प्रवक्ता कैप्टन तारेक अल्खाराज ने धमाके के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि मंगलवार देर रात पहला विस्फोट रात करीब 8.20 बजे आवासीय सलमानी इलाके में हुआ. इसके करीब आधे घंटे के बाद दूसरा बम विस्फोट हुआ, दूसरे विस्फोट से पहले वहां मौजूद स्थानीय निवासी और मेडिकल स्टाफ घायलों को अस्पताल ले जा रहे थे जिसके कारण उन्हें गंभीर चोटें आई है.

वहीं, स्वास्थ्य अधिकारी हनी बेलरास अली का कहना है कि इन बम धमाकों में 27 लोग मारे गए हैं और 32 लोग घायल हैं. लीबिया में हुए इन बम धमाकों की संयुक्त राष्ट्र ने निंदा की है. संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि देश के नागरिकों पर इस तरह का हमला अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून के खिलाफ है और युद्ध जैसा एक अपराध है.

गौरतलब है कि इससे पहले भी वर्ष 2011 में लीबिया के कई शहरों में इस तरह के धमाके हुए हैं. वर्ष 2011 में लीबिया के तानाशाह मोम्मार गद्दाफी को सत्ता से बेदखल करने और हत्या के बाद लीबिया में अराजकता जैसी स्थ‍िति हो गई है. वर्ष 2014 से ही लीबिया के पूर्वी और पश्च‍िमी इलाकों में अलग-अलग सरकारें और संसद हैं और दोनों को अलग-अलग संगठनों और जनजातियों का समर्थन हासिल कर सत्ता पर काबिज हैं. जिसके कारण बेंगाली में स्थिति दिनों दिन बद से बदत्तर होती जा रही है.