5000 किमी खुद प्लेन उड़ाकर भारत पहुंचा ये आसियान नेता

0
7

नई दिल्ली : गणतंत्र दिवस को खास बनाने के लिए इस बार 10 देशों के राष्ट्राध्यक्ष दिल्ली में भारत की ताकत देखेंगे. कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए 9 राष्ट्राध्यक्ष बुधवार को ही दिल्ली पहुंचे गए है. पीएम मोदी के इन खास मेहमानों में एक राष्ट्राध्यक्ष ऐसा भी शामिल है जो खुद अपना हवाई जहाज उड़ाकर दिल्ली आया है. एक अंग्रेजी अखबार की खबर के अनुसार ब्रुनेई के सुल्तान हसनल बोल्किया गुरुवार को आसियान सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे. उनकी इस भारत यात्रा की सबसे खास बात यह है कि मोदी सरकार बनने के बाद पहली बार भारत दौरे पर आए ब्रुनेई के सुल्तान खुद 5000 किमी तक अपना जम्बो जेट उड़ाकर लाए.

1,200 करोड़ रुपए का लग्जरी एयरक्राफ्ट
दिल्ली में जब विमान की लैडिंग हुई तो एयरपोर्ट पर कॉकपीट में सुल्तान हसनल को देखकर हर कोई हैरान रह गया. भारत के राजनेता और जनता सुल्तान हसनल के ऐसे कारनामे देखकर बेशक से हैरान हो गई हो, लेकिन उनके लिए यह कोई नया काम नहीं है. इससे पहले वर्ष  2008 और 2012 में जब वो भारत आए थे तब भी खुद विमान उड़ाकर लाए थे. सुल्तान हसनल जहाज उड़ाने के काफी शौकीन माने जाते हैं. जिस विमान से वह दिल्ली आए हैं उसकी कीमत 545 करोड़ रुपये बताई जा रही है. इस विमान में सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इसकी सजवाट में 654 करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च किए गए हैं. इसे दुनिया का सबसे लग्जरी एयरक्राफ्ट में से एक माना जाता है.

1,788 कमरों का महल और 6 हजार कारें
हसनल का नाम सिर्फ हवाई जहाज की खरीदारी के लिए मशहूर नहीं हैं बल्कि महंगी कार के शौकीन भी मानें जाते है. एक वक्त ऐसा भी था जब हसनल के पास लग्जरी गाड़ियो का पूरा कलेक्शन हुआ करता था. हसनल वर्तमान में जिस महल में रह रहे हैं उसमे 7, 788 कमरे है, जबकि महल की अंडरग्राउंड पार्किंग में 100 से ज्यादा गाड़ियां रहती हैं. सुल्तान हसलन का नाम दुनिया के सबसे अमीर शख्स में एक माना जाता है. वैसे हसलन उनके पास 6 हजार से ज्यादा गाड़ियां, सोने और हीरे से जड़ी हुई एक मस्जिद भी है.

50 साल से कर रहे हैं सत्ता पर राज
ब्रुनेई के सुल्तान हसनल का नाम दुनिया के उन चंद शासकों में शामिल हैं, जो लंबे वक्त तक सत्ता की कुर्सी पर बने हुए रहे. 5 अक्टूबर को ही सुल्तान ने अपनी राजगद्दी संभालने के 50 साल पूरा होने का जश्न भी मनाया था. इस कार्यक्रम में कई राजनेताओं ने शिरकत की. हसलन दुनिया के दूसरे ऐसे शासक हैं जो इतने लंबे समय से राज गद्दी पर काबिज हैं. इससे पहले क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय ने राज किया हुआ है.