Home > प्रदेश > उत्‍तर प्रदेश > भदोही: अवैध आश्रम को ढहाकर, बाबा के चंगुल से छह लड़कियों को कराया गया मुक्त

भदोही: अवैध आश्रम को ढहाकर, बाबा के चंगुल से छह लड़कियों को कराया गया मुक्त

भदोही(उप्र): भदोही जिले में प्रशासन ने ग्राम समाज की जमीन पर अवैध कब्जा करके बनाये गये आश्रम को ढहाकर छह नाबालिग लड़कियों को मुक्त कराया. यह वाकया मथुरा के जवाहरबाग काण्ड से मिलता-जुलता है. जिलाधिकारी विशाख जी. ने यहां बताया कि एक स्वयंभू बाबा राजेन्द्र प्रसाद ने औराई थाना क्षेत्र के नटवा गांव में ग्राम समाज की कई बिस्वां जमीन पर कब्जा करके वहां अपना आश्रम बना लिया था.

जिला प्रशासन ने जमीन को खाली करा लिया है
जिला प्रशासन ने उसे ढहाकर जमीन को खाली करा लिया. उन्होंने बताया कि प्रसाद समेत पांच लोगों को उसके आश्रम से गिरफ्तार किया गया. वहीं, आश्रम से छह नाबालिग लड़कियों को भी मुक्त कराकर उन्हें बाल कल्याण समिति के सुपुर्द कर दिया. इस मामले में नौ नामजद तथा 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है.

पुलिस अधीक्षक शचीन्द्र पटेल ने बताया कि राजेन्द्र प्रसाद इससे पहले भी वह अनैतिक कार्यों के आरोप में जेल जा चुका है. वह जमानत पर छूटने के बाद से औराई के नटवा गांव में रह रहा था. उन्होंने कहा कि प्रारंभिक जांच में प्रसाद के आश्रम में रहने वाली लड़कियों से अनैतिक कार्य कराये जाने की बात सामने आयी है.

मामले की जांच की जा रही है
इसके साथ ही प्रसाद की आपराधिक गतिविधियों तथा उसके नक्सलवादियों से सम्बन्ध होने की भी जांच की जा रही है. पटेल के मुताबिक कब्जा हटाये जाने के बाद मौके से सैकड़ों बाबा समर्थक भाग कर आस-पास के इलाकों छिपे हुए है. उन्होंने बताया कि एक लड़की की मां ने प्रसाद के खिलाफ अपनी बेटी का अपहरण करने का मामला दर्ज कराया.

इसके बाद हुई पुलिस कार्रवाई में यह मामला खुलकर सामने आया. मौके पर पहुंची पुलिस पर उग्र समर्थकों ने पथराव किया था, जिसमें इंस्पेक्टर सहित तीन पुलिसकर्मी और छह राहगीर घायल हो गए. जिलाधिकारी के मुताबिक प्रसाद ने मथुरा के जवाहरबाग में अवैध कब्जेदारों के मुखिया रामवृक्ष यादव की तरह लठैतों की एक टुकड़ी तैयार की थी.

error: Content is protected !!