Home > दुनिया > लीबिया : नाव दुर्घटना में 90 लोगों की मौत, मृतकों में अधिकांश पाकिस्तानी

लीबिया : नाव दुर्घटना में 90 लोगों की मौत, मृतकों में अधिकांश पाकिस्तानी

नई दिल्ली : लीबिया में अवैध तरीके से इटली की सीमा में घुसने की कोशिश कर रहे प्रवासियों की एक नाव दुर्घटनाग्रस्त हो गई. इस हादसे में 90 लोगों के मारे जाने के समाचार हैं. संयुक्त राष्ट्र के हवाले से एएफसी ने इस हादसे की पुष्टि की है.

मृतकों में ज्यादातर पाकिस्तानी
इस दुर्घटना में बचे तीन लोगों ने बताया कि मृतकों में अधिकांश पाकिस्तान के नागरिक थे, हालांकि इस दावे की आधिकारिक पुष्टि नहीं हो पाई है. विस्थापितों के अंतरराष्ट्रीय संगठन आईओएम के मुताबिक, लीबिया के तट से 10 शवों को बरामद कर लिया गया

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि पाकिस्तानी नाव में सवार होकर अवैध तरीके से इटली जाने की कोशिश कर रहे थे, तब यह दुर्घटना हुई.

पहले भी हो चुकी हैं दुर्घटनाएं
पिछले महीने 6 जनवरी को भी एक नौका डूबने से 25 लोग मारे गए थे. नौका में क्षमता से अधिक 150 लोग सवार थे. इन्हें अवैध तरीके से इटली की सीमा में प्रवेश कराया जा रहा था. इटली के तटरक्षक बलों ने 85 लोगों को बचा लिया था.

पिछले साल अप्रैल में भी इसी तरह का एक हादसा हुआ था. त्रिपोली में लीबिया के तट पर शरणार्थियों से भरी एक नाव समुद्र में पलट गई. इस नाव में कम से कम 120 लोग सवार थे. इनमें से 23 लोगों को ही बचाया जा सका. बाकि लोग लापता हो गए.

यूरोप में घुसने का आसान रास्ता
बता दें अफ्रीकी देशों से भूमध्य सागर पार करके यूरोप जाने वाले शरणार्थियों का लीबिया केंद्र रहा है. यूरोपीय संघ और तुर्की के बीच एक समझौते के बाद ग्रीस जाने वाले रास्ते को बंद करने के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी अब भूमध्यसागर के रास्ते इस ओर आते हैं. अंतरराष्ट्रीय संगठन के अनुसार बीते साल भूमध्यसागर पार करने की कोशिश में 559 प्रवासियों की मौत हुई थी. वहीं पिछले साल कुल 5000 प्रवासियों की जान चली गई थी. समुंद्र के रास्ते यूरोप जाने के लिए लीबिया सबसे आसान केंद्र है. लीबिया से हर साल लाखों लोग अवैध रूप से इटली या अन्य देशों में प्रवेश करते हैं. मानव तस्करी का कारोबार करने वाले लोग विदेश में नौकरी का लालच देकर लोगों को इस रास्ते से यूरोप भेजने की कोशिश करते हैं. हर साल बड़ी संख्या में लोग मारे भी जाते हैं.

error: Content is protected !!