Home > दुनिया > चीन के शंघाई में मिनीवैन ने फुटपाथ पर चल रहे लोगों को रौंदा, आतंकी हमले की आशंका

चीन के शंघाई में मिनीवैन ने फुटपाथ पर चल रहे लोगों को रौंदा, आतंकी हमले की आशंका

बीजिंग: चीन के वित्तीय केंद्र शंघाई में एक मिनीवैन ने फुटपाथ पर चल रहे यात्रियों को शुक्रवार (2 फरवरी) को टक्कर मार दी, जिससे कम से कम 18 लोग घायल हो गए. इनमें से तीन की हालत गंभीर है. इससे ऐसी आशंका उत्पन्न हो रही है कि हादसा एक आतंकी हमला था. सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ के अनुसार पुलिस ने हालांकि कहा कि यह टक्कर जानबूझकर नहीं मारी गई और यह कोई हमला नहीं है. पुलिस द्वारा की गई पहचान के अनुसार 40 वर्षीय चालक का उपनाम चेन है. शुरुआती जांच के अनुसार चालक गैस बोतलों को अवैध रूप से ले जा रहा था और वह हादसे के समय धूम्रपान कर रहा था.

रिपोर्ट में कहा गया कि मिनीवैन शिंचांग रोड से वेस्ट नानजिंग रोड जा रही थी कि तभी वह बेकाबू हो गई और फुटपाथ पर जा चढ़ी. ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की यात्रा के मद्देनजर शहर में सुरक्षा व्यवस्था कड़ी थी. पुलिस ने यह भी कहा कि वैन में छह लोग सवार थे. हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट’ द्वारा जारी वीडियो में दिखाया गया है कि वैन में आग लग गई और उसमें से धुआं निकल रहा था. ‘वीबो’ पर जारी फोटो में कई लोग जमीन पर लेटे हुए और दमकलकर्मी आग बुझाते दिखे.

china, Shanghai, Terror attack, Minivan Tragedy

वाहन में गैस की बोतलें थीं
शंघाई के समाचार पोर्टल ‘द पेपर’ के अनुसार एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि हादसे के तत्काल बाद पास से गुजर रहे कुछ लोगों ने चालक को बाहर निकालने के लिए पत्थरों से वाहन की खिड़की तोड़ी. उसने कहा, ‘चालक को बचाने के लिए लोगों को खिड़की तोड़नी पड़ी.’  एक अन्य प्रत्यक्षदर्शी ने कहा, ‘वाहन में गैस की बोतलें थीं.’  उसने कहा, ‘वैन में छह लोग थे. एक महिला को बचावकर्मियों ने बाहर निकाला जो बुरी तरह झुलस गई है.’ घटनास्थल के पास से गुजर रहे एक व्यक्ति ने ‘वीचैट’ पोस्ट में लिखा कि हादसे के चलते कुछ लोग वैन में फंस गए. स्थानीय प्रशासन ने एक बयान में कहा कि मिनी वैन में लगी आग को बुझा दिया गया और घायलों को पास के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

2013 में भी हुई थी ऐसी घटना
वर्ष 2013 में भी एक ऐसी घटना हुई थी जब तियानमेन चौक पर किए गए एक आत्मघाती हमले में पांच लोग मारे गए थे और लगभग 40 अन्य घायल हुए थे. अशांत शिंजियांग प्रांत से ताल्लुक रखने वाले आठ आतंकवादियों ने 28 अक्तूबर 2013 को अपना वाहन भीड़ में घुसा दिया था. चीनी मीडिया ने इस हमले की तुलना अमेरिका में 2001 में हुए भीषण 9/11 आतंकी हमले से करते हुए इसे चीन का 9/11 आतंकी हमला करार दिया था.

error: Content is protected !!