PAK का दावा भारतीय सेना ने की सीमा पर गोलीबारी, भारतीय राजनयिक को समन किया

0
15

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा पर भारतीय सेना की ओर से कथित तौर पर की गई ‘अकारण गोलीबारी’ की निंदा करने के लिए सोमवार को भारत के उप उच्चायुक्त जे पी सिंह को तलब किया. पाकिस्तानी विदेश विभाग ने बताया कि महानिदेशक (दक्षिण एशिया एवं दक्षेस) मोहम्मद फैसल ने सिंह को तलब किया और भारतीय सुरक्षा बलों की ओर से ‘संघर्ष विराम का अकारण उल्लंघन किए जाने की निंदा की.’

गोलीबारी में दो नागरिकों की मौत : PAK
विदेश विभाग के बयान में कहा गया है कि चार फरवरी को नेजापीर, निकियाल और करेला सेक्टरों में की गई गोलीबारी में दो आम नागरिकों- 18 वर्षीय रफकत अली और 25 वर्षीय तबस्सुम बेगम की मौत हो गई तथा दो बच्चों सहित सात अन्य घायल हो गए. फैसल ने दावा किया कि नियंत्रण रेखा और ‘कार्यकारी सीमा’ पर भारतीय सुरक्षा बल रिहायशी इलाकों को लगातार निशाना बना रहे हैं और मोर्टार और अत्याधुनिक हथियारों से गोलाबारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि 2018 में भारतीय सुरक्षा बलों ने 190 से अधिक बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है जिसमें 13 आम नागरिकों की मौत हो गई.

फैसल ने कहा कि रिहायशी इलाकों को जानबूझकर निशाना बनाया जाना निंदनीय है और मानवीय गरिमा, अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारियों और मानवीय कानूनों के खिलाफ है.उन्होंने कहा कि भारत की ओर से बार बार संघर्ष विराम का उल्लंघन करना ‘क्षेत्रीय शांति एवं सुरक्षा के लिए खतरा है और इससे रणनीतिक रूप से गलत आकलन की स्थिति भी पैदा हो सकती है.’ बयान के मुताबिक फैसल ने भारतीय पक्ष से आग्रह किया कि वह 2003 के संघर्ष विराम समझौते का सम्मान करे.