पाकिस्तान: आत्मघाती हमले में 11 सैनिकों की मौत, 13 घायल

0
26

पाकिस्तान: पाकिस्तान के अशांत उत्तर-पश्चिमी प्रांत में सेना से जुड़ी खेल इकाई पर आत्मघाती हमले में एक अधिकारी सहित 11 सैनिकों की मौत हो गयी और 13 अन्य घायल हो गए. सेना की मीडिया इकाई अंतर सेवा जन संपर्क (आईएसपीआर) ने एक बयान में बताया कि घटना खैबर पख्तूनख्वा में स्वात जिले की कबाल तहसील में हुई. इसमें बताया गया कि अस्पताल में घायल आठ जवानों की मौत के साथ मृतकों की संख्या 11 हो गयी.

सेना के बयान में कहा गया कि विस्फोट में 13 लोग घायल हो गए और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. सुरक्षा बलों ने इलाके की घेराबंदी कर दी और तलाश अभियान चलाया. ‘द एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ के मुताबिक, प्रतिबंधित तहरीक-ए- तालिबान पाकिस्तान ने हमले की जिम्मेदारी ली है. वहीं दूसरी तरफ पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिम में स्वात जिले में एक सैन्य चौकी में एक आत्मघाती हमले में कम से कम तीन पाकिस्तानी सैनिकों की मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए.

पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई ‘इंटर-सर्विस पब्लिक रिलेशन’ ने बयान जारी करते हुए कहा कि स्वात के कबल कस्बे में स्थित सैन्य चौकी के खेल परिसर में हमला हुआ. हमला उस समय हुआ जब सैनिक बॉलीवाल खेल रहे थे. स्वात जिला देश के उत्तर-पश्चिम में स्थित खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में स्थित है.

काबुल में सैन्य अकादमी पर इस्लामिक स्टेट का हमला
इससे पहले अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित एक सैन्य अकादमी परिसर पर सोमवार (29 जनवरी) तड़के इस्लामिक स्टेट समूह के बंदूकधारियों और आत्मघाती हमलावरों ने हमला कर दिया था. जिसमें 11 सैनिकों की मौत हो गई थी और 16 घायल हो गये थे. यह हमला तालिबान और इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा काबुल में इस महीने एक के बाद एक किए जा रहे हमलों के सिलसिले में नयी कड़ी थी. इन हमलों में कई लोगों की जान जा चुकी है तो सैकड़ों घायल हुये हैं. एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया था कि सोमवार (29 जनवरी) का हमला सुबह करीब चार बजे शुरू हुआ और इसके बाद काफी देर तक गोलीबारी होती रही.

अफगान रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता दौलत वजीरी ने कहा था कि अकादमी की सुरक्षा मुहैया कराने के लिये जिम्मेदार सैन्य इकाई पर एक आत्मघाती हमलावर ने पहले हमला किया, जिसके बाद जवानों के साथ संघर्ष शुरू हुआ. वजीरी के मुताबिक सुबह के हमले में कम से कम पांच विद्रोही शामिल थे. सुरक्षाबलों की कार्रवाई में दो हमलावर मारे गए थे, जबकि दो आत्मघाती हमलावरों ने विस्फोट कर खुद को उड़ा लिया था. उन्होंने कहा कि एक हमलावर को सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार कर लिया.

सैन्य अकादमी की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को पुलिस ने बंद कर दिया था और मुठभेड़ स्थल के पास सिर्फ एंबुलेंस को जाने दिया जा रहा था जो घायलों को अस्पताल लेकर जा रही थीं.