सुंजवान आर्मी कैंप हमले से लेकर प्रधानमंत्री की यूएई यात्रा तक, देश-दुनिया की 10 बड़ी खबरें

0
33

नई दिल्ली : शनिवार की सुबह जम्मू के सुंजवान आर्मी कैंप पर हुए फिदायीन हमले में आर्मी के दो जवान शहीद हो गए. देर शाम तक सेना के ऑपरेशन में दो आतंकियों को मार गिराया. सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके की घेराबंदी की हुई है तथा सर्च ऑपरेशन चल रहा है. इलाके में अभी और आतंकी छिपे होने की आशंका है. मारे गए आतंकवादियों के पास से बड़ी मात्रा में हथियार और गोला-बारूद बरामद किया है. मृतक आतंकी जैश-ए-मोहम्मद के सदस्य बताए गए हैं. इस हमले में एक सैनिक की बेटी सहित 9 लोग घायल भी हुए हैं. इसी सैन्य शिविर पर 2006 में भी आतंकवादी हमला हुआ था, जिसमें 12 जवान शहीद और सात अन्य घायल हुए थे.

दो आतंकी ढेर, बड़ी मात्रा में हथियार बरामद
रक्षा विभाग के प्रवक्ता आनंद ने बताया कि सुंजवान अटैक में दो आतंकी मारे जा चुके हैं. आतंकवादियों ने सेना की वर्दी पहनी हुई थी. उनके पास से एके-56 राइफल और काफी मात्रा में हैंड ग्रेनेड तथा अन्य हथियार मिले हैं. प्रवक्ता ने बताया कि मृतक आतंकियों की जांच के बाद यह बात सामने आई है कि दोनों आतंकी जैश-ए-मोहम्मद संगठन के सदस्य थे. उन्होंने बताया कि शहीद हुए जवान जम्मू-कश्मीर के ही थे. इस हमले में 9 लोग घायल हुए हैं, इनमें दो की हालत नाजुक बनी हुई है. प्रवक्ता ने बताया कि जब तक सभी आतंकी मारे नहीं जाते ऑपरेशन जारी रहेगा.

फिलिस्तीन जाने वाले पहले भारतीय पीएम बने नरेंद्र मोदी, मिला सर्वोच्च सम्मान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी ऐतिहासिक फिलस्तीन यात्रा पर शनिवार (10 फरवरी) को रामल्ला पहुंचे. इस दौरान वह राष्ट्रपति महमूद अब्बास से मिले और फिलस्तीनी लोगों के प्रति भारत के समर्थन को दोहराया. रामल्ला की यात्रा पर पहुंचने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं. पीएम मोदी ने दिवंगत फिलस्तीनी नेता यासिर अराफात के मकबरे पर पुष्पचक्र अर्पित कर अपने यात्रा कार्यक्रम की शुरुआत की. फिलस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने भारत एवं फिलस्तीन के बीच संबंधों को बढ़ावा देने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के योगदान को देखते हुए उन्हें ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलस्तीन’ सम्मान से सम्मानित किया.

राहुल गांधी कर्नाटक के 4 दिवसीय दौरे पर
शनिवार से राहुल गांधी कर्नाटक के 4 दिन के दौरे पर हैं. राहुल गांधी कोप्पल स्थित हुलिगम्मा मंदिर गए और मंदिर में पूजा-अर्चना के बाद अपने दौरे की शुरूआत की. पूजा-अर्चना के बाद उन्होंने एक रैली को संबोधित किया और शाम को एक रोडशो किया. यह उनका चुनावी दौरा माना जा रहा है. कर्नाटक में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. इस समय राज्य में कांग्रेस की अगुआई वाली सिद्धारमैया सरकार है. उधर, कांग्रेस अध्यक्ष के दौरे पर राजनीतिक बयानबाजी शुरू हो गई है. कोप्पल में राहुल गांधी ने एक जनसभा को संबोधित किया और शाम को एक रोड शो किया.

RBI गर्वनर उर्जित पटेल का बड़ा बयान, कभी भी फट सकता है पूंजी बाजार का बुलबुला
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गर्वनर उर्जित पटेल ने शनिवार को कहा कि शीर्ष बैंक और बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) को शेयर बाजार के तेज उतार-चढ़ाव का संज्ञान लेना चाहिए, ताकि जोखिमों का आकलन किया जा सके. पटेल ने मीडिया से कहा, ‘पिछले कुछ दिनों से, बाजार में करेक्शन का दौर चल रहा था. यह न सिर्फ पूरी दुनिया में हो रहा है, बल्कि भारत में भी चल रहा है. इसलिए यह दर्शाता है कि पूंजी बाजार कैसे दिशा बदलता है. अबतक न तो वैश्विक स्तर पर और न ही भारत में यह महसूस किया गया है कि यह बुलबुला कभी भी फट सकता है और एक बड़ी समस्या पैदा हो सकती है.’

अगले वित्त वर्ष में सामान्य हो जाएगी राजकोषीय स्थिति : अरुण जेटली
आरबीआई निदेशक मंडल के साथ शनिवार को बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने विश्वास जताया कि अगले वित्त वर्ष में राजकोषीय स्थिति सामान्य हो जाएगी, इस समय कोई कमी नहीं दिख रही. जेटली ने कहा कि जहां तक ऋण की बात है पूंजी बाजार से संकेत मिलता है कि कंपनियां कॉरपोरेट बांड से अधिक पूंजी जुटा रही हैं. इस दौरान आरबीआई गवर्नर ऊर्जित पटेल ने कहा, पूंजी बाजार से पूंजी जुटाना आसान होने से कंपनियों का शेयर पूंजी-ऋणपत्र अनुपात सुधरने का अनुमान है. वित्त मंत्री शनिवार को बजट में घोषित वित्तीय क्षेत्र के सुधारों के मुद्दे पर रिजर्व बैंक और बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के निदेशक मंडल को संबोधित कर रहे थे.

100वें मैच में शिखर धवन में लगाया शतक
6 मैचों की सीरीज में पहले 3 मैच जीत चुकी टीम इंडिया ने चौथे वनडे में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा एक बार फिर से फ्लॉप साबित हुए. उन्हें 5 रन के स्कोर पर कागिसो रबाडा ने अपनी ही बॉल पर कैच कर आउट किया. 22 रन पर टीम इंडिया का 1 विकेट गिर गया. लेकिन उसके बाद अपना 100वां मैच खेल रहे शिखर धवन ने विराट के साथ मिलकर लाजवाब क्रिकेट खेली. उन्होंने इस खास मैच में 99 गेंदों में अपना शतक पूरा किया

दीपिका पादुकोण ने किया खुलासा अपने Valentine’s Day प्‍लान का
दीपिका पादुकोण अभिनीत फिल्म ‘पद्मावत’ उनके करियर की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई है. भारत में यह फिल्म अब तक 230 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा पार कर चुकी है, जबकि सुप्रीम कोर्ट द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने से इनकार के बावजूद भाजपा शासित कई राज्यों में इसे नहीं दिखाया गया. रानी पद्मावती की भूमिका निभाने वाली अभिनेत्री का कहना है कि अभी इस फिल्म की सफलता का जश्न मनाना बाकी है और फिल्म की सफलता की कहानी अभी खत्म नहीं हुई है. दीपिका से जब वैलेंटाइन डे मनाने की योजना के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हर दिन का जश्न मनाना चाहिए. वह अपनी अगली फिल्म की तैयारी में जुटने जा रही हैं और इस वैंलेंटाइन डे वह यहीं काम करेंगी.

डायरेक्‍टर बनने से पहले तब्‍बू की साड़ियां प्रेस करते थे रोहित शेट्टी
बॉलीवुड में हर किसी फेमस पर्सनेलिटी के पीछे एक लंबे संघर्ष की कहानी जुड़ी हुई है. इस चकाचौंध भरी दुनिया में हर कोई सफलता तक पहुंचने से पहले मेहनत के कई पापड़ बेलता है. ऐसी ही कहानी है डायरेक्‍टर रोहित शेट्टी के पीछे, जिसका खुलासा उन्‍होंने खुद हाल ही में किया है. ‘गोलमाल’ जैसी सुपरहिट फिल्‍मों की सीरीज दे चुके रोहित शेट्टी तब्‍बू, काजोल जैसी हीरोइनों के स्‍पॉट बॉय रह चुके हैं. ‘चेन्‍नई एक्‍सप्रैस’, ‘दिलवाले’, ‘सिंघम’ जैसी ब्‍लॉकबस्‍टर फिल्‍मों के डायरेक्‍टर रोहित शेट्टी 1995 में बनी फिल्‍म ‘हकीकत’ में तब्‍बू की साड़ियां प्रेस करते थे.

उत्तर कोरियाई मीडिया में दुर्लभ घटना
उत्तर कोरिया के आधिकारिक मीडिया में दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जेइ इन की तस्वीरें शनिवार (10 फरवरी) को प्रकाशित हुई है जो अपने आप में दुर्लभ घटना है. वर्कर्स पार्टी के आधिकारिक मुखपत्र रोडोंग सिनमुन में मून की चार तस्वीरें प्रकाशित हुई हैं. हमेशा की तरह अखबार के मुख पत्र की प्रमुख खबर उसके नेता किम जोंग उन की गतिविधियों के बारे में है जिसमें वह जिम्बाब्वे की वायुसेना के कमांडर से तोहफा लेते हुए दिखाई दे रहे हैं. अखबार के प्रथम पृष्ठ पर शीतकालीन ओलंपिक के लिए उसके प्रतिनिधिमंडल के प्योंगयांग से रवाना होने और सोल में पहुंचने की सात तस्वीरें हैं.

मोबाइल की कीमत में लॉन्च किया स्‍मार्ट LED
देश की इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स कंपनी डीटेल मोबाइल्‍स एंड एसेसरीज ने अपना स्‍मार्ट एलईडी टीवी बाजार में पेश किया है. गूगल के एंड्रायड ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलने वाला यह स्‍मार्ट टीवी बहुत ही किफायती है. 32 इंच के स्‍मार्ट टीवी को बी2बी अड्डा डॉट कॉम से मात्र 17,999 रुपए में खरीदा जा सकता है. कंपनी ने इसके साथ ही अपने दो एलईटी टीवी भी बाजार में पेश किए हैं. 24 इंच वाले एलईडी टीवी की कीमत 9,999 रुपए और 32 इंच वाले एलईडी टीवी की कीमत 13,999 रुपए रखी गई है.