Home > प्रदेश > उत्तराखंड > अगर आप भी अंधेरे में चलाते हैं मोबाइल और देखते हैं टीवी तो तुरंत बदल लें ये आदत

अगर आप भी अंधेरे में चलाते हैं मोबाइल और देखते हैं टीवी तो तुरंत बदल लें ये आदत

उधम सिंह नगर: अगर आप मोबाइल और टीवी देखने के शौकीन हैं तो ये खबर आप के लिए है. अगर आप अंधेरे में मोबाइल या फिर टीवी देख रहे हैं तो खबरदार हो जाइए. अंधेरे में मोबाइल और टीवी देखने से आप की आंखें कमजोर हो सकती हैं. ये हम नहीं कह रहे हैं बल्कि उधम सिंह नगर जिला मुख्यालय के डॉक्टर का कहना है. जांच के दौरान ये पाया गया है कि लगातार अंधेरे में मोबाइल चलाने और टीवी देखने से आपकी आखों की रोशनी में कमी आ सकती है. इसलिए अगर आप भी इस बुरी आदत से ग्रसित हैं तो इसे बदल डालें.

युवाओं में बढ़ रही है आंखों की समस्या
डॉक्टरों के अनुसार इन दिनों आंखों की कमजोरी युवाओ में ज्यादातर देखने को मिल रही है. उन्होंने बताया कि रुद्रपुर जिला अस्पताल में 80 से 90 लोग रोजाना ओपीडी में आंखों की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं. जिसमें से अधिकांश संख्या युवाओं की है. लगातार मोबाइल और टीवी देखने से आंखें कमजोर होने की समस्या और अधिक बढ़ जाती है. और धीरे-धीरे आंखों की रोशनी भी कम होती जाती है. उन्होंने बताया कि समस्या से बचने के लिए अंधेरे में मोबाइल के इस्तेमाल को कम किया जाए और साथ ही साथ जब भी टीवी देखें तो अपने और उसके बीच उचित दूरी बना कर रखें. कभी भी टीवी नजदीक से ना देखें.

सतर्कता बरतने की जरूरत
जिला अस्पताल रुद्रपुर में तैनात नेत्र सर्जन डॉ. सुरेंद्र सिंह की मानें तो जिला अस्पताल में 80 से 90 मरीज रोजाना आंखों की समस्या ले कर पहुंच रहे हैं. जिसमें से 40 फीसदी लोग युवा हैं. जी मीडिया से हुई खास बातचीत में उन्होंने हिदायत देते हुए कहा कि टीवी और मोबाइल चलाने ओर देखने के लिए सतर्कता बरतने की जरूरत है.

डॉक्टर ने दी सलाह
डॉक्टर ने सलाह दी, “अंधेरे में मोबाइल का इस्तेमाल ना के बराबर करें. साथ ही टीवी कम से कम एक मीटर दूर बैठ कर देखें. ताकि आंखों में उसकी रोशनी का असर ना पड़ सके.”

error: Content is protected !!