76 साल बाद मिला US एयरक्राफ्ट कैरियर का मलबा, दूसरे विश्व युद्द में डूबा था

0
3

कैनबरा: द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान डूबे एक अमेरिकी विमानवाहक पोत का मलबा 76 साल के बाद आस्ट्रेलिया के पूर्वी तट पर मिला है. अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. अमेरिकी नौसेना ने इस बात की पुष्टि की है कि माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक पॉल एलन के नेतृत्व में एक खोजी टीम ने पोत को ढ़ूंढा है. इस पोत का मलबा समुद्र की सतह से 3 हजार मीटर नीचे और किनारे से 800 किमी की दूरी पर मिला है.

कोरल सागर युद्ध के दौरान लापता हुआ था पोत
यह पोत चार मई से आठ मई 1942 तक लड़े गए कोरल सागर युद्ध के दौरान लापता हो गया था. लड़ाई में 200 से ज्यादा क्रू सदस्य मारे गए थे.  यह पोत दूसरे विश्वयुद्ध के दौरान 1942 में जापान के एक विमानवाहक पोत के हमले में डूब गया था. इस विमानवाहर पोत में 40 विमान तक ले जाए जा सकते थे. मीडिया की खबरों के मुताबिक जब इस पोत पर हमला हुआ उस वक्त इस पर 35 विमान खड़े थे. इनमें 11 को ढूंढ निकाला गया है.

पोत को नहीं लिया जाएगा वापस
बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी प्रशांत कमान के प्रमुख एडमिरल हैरी हैरिस ने इस खोज की सराहना की है. उन्होंने मंगलवार को कहा, “यूएसएस लेक्सिंगटन हादसे में बचे शख्स का बेटा होने के नाते मैं ‘लेडी लेक्स’ का पता लगाने के लिए पॉल एलन और रिसर्च वेसल (आर/वी) पेट्रल के अभियान दल को बधाई देता हूं.” हालांकि पोत को वापस नहीं निकाला जाएगा क्योंकि अमेरिकी नौसेना इसे युद्ध कब्र मानती है.