अब बाजार में आया ‘आयुर्वेदिक अंडा’, फायदे जान हैरान रह जाएंगे आप

0
18

नई दिल्‍ली : नाश्ते में अंडे का सेवन करने का फायदा तो आपने खूब सुना होगा. अंडे खाने से आपके शरीर को कई तरह से लाभ मिलता है. लेकिन आज हम आपसे बात कर रहे हैं ‘आयुर्वेदिक अंडे’ की. जी हां, यह कोई ख्याली पुलाव नहीं बल्कि हकीकत है. इस अंडे की कीमत भी नॉर्मल अंडे से अलग है. हाल ही में बाजार में आए एक आयुर्वेदिक अंडे की कीमत 22.50 रुपये है. अब आप सोच रहे होंगे कि इस अंडे को किस तरह तैयार किया जाता है. दरअसल इस यह आयुर्वेदिक मुर्गी का आयुर्वेदिक अंडा है.

ऐसे तैयार किया
‘आयुर्वेदिक अंडे’ को चिन्ना हर्षवर्धन रेड्डी ने तैयार किया है. इस प्रकार के अंडे को तैयार करने के लिए उन्होंने गहन शोध किया. अमेरिका से एमबीए की पढ़ाई करने वाले हर्षवर्धन रेड्डी ने सौभाग्‍य ग्रुप के नाम से पोल्‍ट्री बिजनेस शुरू किया है. मूल रूप से आंध्र प्रदेश के रवुलापडू गांव के रहने वाले चिन्ना हर्षवर्धन रेड्डी ने आयुर्वेदिक अंडे को बनाने से पहले 6 साल तक इस पर रिसर्च की. इसके बाद ही उन्हें इस पर कामयाबी मिली.

यहां मिलेंगे आयुर्वेदिक अंडे
समाचार पत्र इनाडु में प्रकाशित खबर के अनुसार ‘आयुर्वेदिक अंडे’ की बिक्री तेलगु भाषी राज्यों के साथ बेंगलुरु में भी की जा रही है. आमतौर पर अंडे का रंग सफेद होता है. लेकिन सौभाग्‍य की तरफ से तैयार किया गया अंडा गुलाबी रंग का है. दाम में ज्यादा होने के बावजूद भी इस अंडे की बाजार में अच्छी डिमांड है. आपको बता दें कि पोल्‍ट्री फॉर्म्‍स में मुर्गियों से ज्यादा से ज्यादा अंडे प्राप्त करने के लिए स्‍टेरॉयड्स, हार्मोन्‍स और एंटी- बायोटिक्‍स का इंजेक्‍शन दिया जाता है. लेकिन इन मुर्गियों को दिया जाने वाला आहार पूरी तरह आयुर्वेदिक है.

मुर्गियों का भोजन
सौभाग्‍य हैतचेरी की मुर्गियों को विभिन्न पोषक तत्‍वों से युक्‍त आयुर्वेदिक भोजन दिया जाता है. इन मुर्गियों को दिए जाने वाले भोजन में लहसुन, हल्दी के अलावा 40 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का मिश्रण प्रमुख है. सेहत के लिहाज से इन मुर्ग‍ियों को मिनरल वॉटर पिलाया जाता है. ऐसे में इन मु्र्गियों से मिलने वाला अंडा स्वास्थ्य के लिए बेहद गुणकारी है.

दो तरह के अंडे
सौभाग्‍य पोल्‍ट्री की तरफ से बनाए जाने वाले ‘आयुर्वेदिक अंडे’ दो प्रकार के हैं. पहला आयूर प्‍लस और दूसरा देसी मुर्गी के अंडे. आयूर प्‍लस मुर्गियों के एक अंडे की कीमत 12.50 रुपये है, जबकि देसी मुर्गी के एक अंडे की कीमत 22.50 रुपये है. आयुर्वेदिक अंडे दक्ष‍िण भारत के कई राज्‍यों में उपलब्‍ध हैं, वहीं आयुर्वेदिक मुर्गियों का मीट सिर्फ हैदराबाद में उपलब्‍ध है.

आयुर्वेदिक अंडे का फायदा
‘आयुर्वेदिक अंडे’ सामान्य अंडे से ज्यादा लाभकारी है. इसका सेवन बड़े और बच्चों दोनों के लिए फायदेमंद है. इस अंडे को खाने से हड्ड‍ियां मजबूत होती हैं. इससे मानसिक ताकत बढ़ने के साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. आंखों की रोशनी बढ़ाने में भी इस अंडे को प्रभावशाली पाया गया है. यह अंडा बच्‍चों को एनिमीया और पोषक तत्‍वों की कमी से भी बचाता है. इन अंडों में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने का दावा किया जा  रहा है. कंपनी का कहना है कि इसे खाने से ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा कम होता है.