राफेल सौदे की तुलना बोफोर्स घोटाले से ना करें : निर्मला सीतारमण

0
11

नई दिल्ली : राफेल जेट सौदे पर रक्षा मंत्री निर्माल सीतारमण ने कहा कि इसकी तुलना बोफोर्स सौदे से ना की जाए, क्योंकि इसमें कोई घोटाला नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस चुनावों में मिल रही लगातार हार से और बीजेपी के जनता में बढ़ते विश्वास से परेशान है इसलिए बिना आधार के आरोप लगाकार जनता का ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है.

सीतारमण से जब संवाददाताओं ने पूछा कि क्या राफेल समझौते का हश्र बोफोर्स जैसा होगा तो उन्होंने कहा कि राफेल सौदे की तुलना भी बोफोर्स से मत कीजिए. यहां कोई घोटाला नहीं हुआ है. सीतारमण ने कहा कि सोमवार से संसद के बजट सत्र के दौरान अगर कांग्रेस राफेल जेट खरीद के मुद्दे को उठाती है तो उसका स्वागत है. उन्होंने कहा कि वह कांग्रेस द्वारा मुद्दा उठाने का स्वागत करेंगी.

कांग्रेस राफेल मुद्दे पर सरकार पर हमलावर रही है और उसका दावा है कि उसके शासनकाल में जो सौदा हुआ था वह मोदी सरकार द्वारा 36 राफेल जेट की खरीद से ज्यादा सस्ता था. मोदी सरकार ने फ्रांस से 58 हजार करोड़ रुपये में 36 राफेल जेट का सौदा किया है.

काग्रेस बजट सत्र में उठाएगी मुद्दा
बता दें कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर राफेल डील में घोटाले का आरोप लगाया था. इस मुद्दे पर वह कई बार सवाल उठा चुके हैं. बजट सत्र का दूसरा चरण 5 मार्च से शुरू हो रहा है जोकि 6 अप्रैल तक चलेगा. कांग्रेस इस सत्र में राफेल मुद्दे पर केंद्र सरकार को घेरने की रणनीति बना रही है. रक्षा मंत्री ने कहा कि सरकार सदन में कांग्रेस के सभी सवालों के जवाब देने के लिए तैयार है.

राहुल गांधी ने पूछा था सवाल
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने राफेल डील पर ट्वीट करके प्रधानमंत्री से सवाल पूछे थे. एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ‘‘आप मुझसे जो भी सवाल पूछते हैं मैं खुशी से उनका जवाब देता हूं. आप प्रधानमंत्री मोदी से राफेल सौदे को लेकर, अमित शाह के पुत्र को लेकर सवाल क्यों नहीं पूछते. आप प्रधानमंत्री से सवाल क्यों नहीं पूछते जिन्होंने एक व्यवसायी की मदद के लिए पूरे राफेल सौदे को ही बदल दिया.’’

राफेल डील पर AAP के संजय सिंह को नोटिस
आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने इस डील पर बीजेपी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा था कि सरकार ने एक कंपनी को फायदा पहुंचाने के लिए इस सौदे के नियमोँ में बदलाव किया है. संजय सिंह के आरोप पर अनिल अंबानी की कंपनी रिलायंस समूह ने संजय सिंह के खिलाफ 5000 करोड़ का मानहानि का दावा किया था.