अमेरिका ने यूरोप को दी कारों के आयात पर 25 फीसदी शुल्क लगाने की धमकी

0
12

वाशिंगटनः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने बुधवार (8 मार्च) को कड़ा रुख अपनाते हुए कहा कि अगर आयात शुल्क लगाये जाने वाले उनके फैसले पर जवाबी कार्रवाई हुई तो अमेरिका व्यापार युद्ध के लिए पूरी तरह तैयार है. डोनाल्ड ट्रंप ने देश में इस्पात के आयात पर 25 फीसदी और एल्युमीनियम के आयात पर 10 फीसदी शुल्क लगाने की घोषणा की थी. अमेरिका का अन्य देशों के साथ व्यापार घाटा करीब 800 अरब डॉलर है. ट्रंप ने इस बीच यूरोपीय संघ को चेतावनी दी है. उन्होंने कहा है कि यदि यूरोपीय संघ के देशों ने इस मामले में किसी तरह की जवाबी कार्रवाई की, तो यूरोप से कारों के आयात पर भी 25 फीसदी शुल्क लगा देंगे.

व्यापार युद्ध अन्य देशों को नुकसान पहुंचाएगा
व्हाइट हाउस में हुए प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रपति ट्रंप से जब पूछा गया कि अन्य देशों ने इस्पात और एल्युमीनियम पर आयात शुल्क को लेकर तीव्र प्रतिक्रिया दी तो वह कैसे व्यापार युद्ध की ओर बढ़ने से बचेंगे. इस पर ट्रंप ने कहा हमें देखना होगा. हालांकि ट्रंप ने व्यापार युद्ध के लिए तैयार होने और उसमें जीत के संकेत देते हुए कहा कि व्यापार युद्ध इतना बुरा नहीं है. उन्होंने सवाल किया कि क्या आप समझते हैं कि इसका मतलब क्या है? उन्होंने कहा जब व्यापार घाटा 30, 40, 60 या 100 अरब डॉलर होगा तो व्यापार युद्ध उन्हें नुकसान पहुंचाएगा न की अमेरिका को नुकसान होगा.

व्यापार के साथ-साथ सैन्य मोर्चे पर भी हो रहा नुकसान
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, कुछ मामलों में हम व्यापार के साथ-साथ सैन्य मोर्चे पर भी नुकसान उठाना पड़ रहा है, जबकि हम उन्हें काफी सब्सिडी दे रहे हैं. इसलिए हमें न केवल व्यापार मोर्चे पर घाटा होता है, बल्कि सैन्य मोर्चे पर भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हम इसे ठीक करेंगे और इसे अच्छे तरीके से करेंगे. ट्रंप ने अपने फैसले का बचाव करते हुए कहा कि एल्युमीनियम और इस्पात शुल्क में किसी देश को विशेष छूट नहीं देने का फैसला किया गया है. उन्होंने कहा हमारे देश का हर किसी ने फायदा उठाया है. व्यापार में हमें सालाना 800 अरब डॉलर का घाटा हुआ है. इसलिए अब हम ऐसा नहीं होने देंगे.

ट्रंप ने दी यूरोप को धमकी
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यूरोपीय संघ की टिप्पणी पर कड़ा रुख जताते हुए कहा कि यूरोप से कारों के आयात पर 25 फीसदी टैक्स लगाने की धमकी दी है. ट्रंप ने कहा कि अगर यूरोपीय संघ ने उसके आयात शुल्क के फैसले का विरोध करती है तो वह यूरोप से कारों के आयात पर टैक्स लगाएगा. गौरतलब है कि शुल्क को लेकर ट्रंप के घोषणा के बाद से यूरोपीय संघ ने अमेरिका के खिलाफ कड़ा रुख अपनाया हुआ है.