इटली चुनाव: सामने आने लगे एग्जिट पोल, बर्लुस्कोनी के दक्षिणपंथी गठबंधन को बढ़त

0
17

रोम: इटली की जनता ने नए संसद के लिए चुनाव संपन्न हुए. इस चुनाव एक बार फिर से लोगों के बीच पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी लोगों की पसंद बनते दिख रहे हैं. चुनाव में लोकलुभावन और दक्षिणपंथी दलों को काफी फायदा होने की उम्मीदें जताई जा रही है. इटली के प्रमुख टीवी चैनल्स के एग्जिट पोल यह बता रहे हैं कि इटली के आम चुनावों में पूर्व प्रधानमंत्री सिल्वियो बर्लुस्कोनी के दक्षिणपंथी गठबंधन को अच्छे-खासे वोट मिलेंगे, लेकिन उन्हें पूर्ण बहुमत मिलने की संभवना काफी कम है. उल्लेखनीय है कि चुनाव प्रचार में अतिदक्षिणपंथी दलों और फासीवाद विरोधी कार्यकर्ताओं के बीच काफी तनाव रहा.

क्या कहते हैं एग्जिट पोल
एग्जिट पोल के मुताबिक, घोर दक्षिणपंथी पार्टियां आगे चल रही हैं. धोखाधड़ी के मामले में सजायाफ्ता बर्लुस्कोनी खुद निर्वाचित पद पर आसीन नहीं हो सकते हैं, इसलिए उन्होंने यूरोपीय संसद के प्रेसिडेंट एंतोनियो तजानी को प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में पेश किया है. सरकारी प्रसारक ‘राय टीवी’ के मुताबिक, बर्लुस्कोनी के चार दलों के गठबंधन को 31 से 41 फीसदी वोट मिलने की संभावना है जबकि एंटी-इस्टैब्लिशमेंट फाइव स्टार मूवमेंट को 29 से 32 फीसदी वोट मिल सकते हैं. वहीं एक निजी चैनल के अनुसार बर्लुस्कोनी के गठबंधन को 32 से 37.6 प्रतिशत वोट मिल सकत हैं, जबकि फाइव स्टार मूवमेंट को 28.8 से 30.8 प्रतिशत मत मिलने की संभावना है.

19.4 प्रतिशत हुआ मतदान
इटली की जनता ने अपने नए नेता का चुनाव कर लिया है. इटली के गृह मंत्रालय के मुताबिक इस बार राष्ट्रीय स्तर पर करीब 19.4 फीसदी मतदान हुआ है, जो साल 2013 के मुकाबले अधिक है. आपको बता दे कि साल 2013 में 14.9 फीसदी लोगों ने मतदान किया था.