छत्तीसगढ़ : नवोदय विद्यालय के 125 छात्र बीमार पड़े

0
13

रायपुर/कोरबा: छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले के एक जवाहर नवोदय विद्यालय में नाश्ता करने के बाद 125 छात्रों ने खाद्य विषाक्तता की शिकायत की. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. सूरजपुर के कलेक्टर केसी देवसेनापति ने बताया कि बासदेयी गांव में स्थित स्कूल के छात्रों (ज्यादातर नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों) ने स्कूल में शुक्रवार को दही वड़ा खाया था. इसके बाद उन्होंने बेचैनी, सिर दर्द, बुखार और पेचिश की शिकायत शुरू कर दी.

46 छात्रों को अस्पताल में भर्ती कराया गया
उन्होंने बताया कि 10 छात्रों को पेचिश, 70 छात्रों को सिर दर्द और 45 छात्रों को बुखार की शिकायत थी. एक चिकित्सा दल को स्कूल भेजा गया था. शनिवार सुबह 46 छात्रों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था. अन्य को स्कूल में मौजूद छह डॉक्टरों के एक दल की निगरानी में रखा गया है.

 ’20 बच्चों को दे दी गई छुट्टी’
अधिकारी ने बताया कि अस्पताल में भर्ती छात्रों में से 20 छात्रों को छुट्टी दे दी गई जिसके बाद उनके अभिभावक उन्हें अपने साथ घर ले गए. उन्होंने बताया, “ अन्य 26 छात्रों की हालत सामान्य है और उन्हें भी जल्द ही अस्पताल से छुट्टी दे दी जाएगी. हम इस मामले की जांच कर रहे हैं.”वहीं एक अन्य घटना में राज्य के जांजगीर-चंपा जिले के अकलतारा शहर में बोरवेल का पानी पीने की वजह से कम से कम 45 लोग बीमार हो गए.