‘पटना यूनिवर्सिटी को नहीं मिलेगा सेंट्रल यूनिवर्सिटी का दर्जा’

0
15

नई दिल्ली: केंद्र की बीजेपी सरकार ने सोमवार को कहा कि पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा दिए जाने का कोई प्रस्ताव नहीं है. लोकसभा में कौशलेंद्र कुमार के प्रश्न के लिखित उत्तर में मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘‘पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा देने का कोई प्रस्ताव नहीं है.’’ मंत्री जावड़ेकर ने कहा कि बिहार में पहले से ही तीन केंद्रीय यूनिवर्सिटी चल रही हैं. उन्होंने राष्ट्रीय विकास परिषद द्वारा 11वीं योजना (2007-12) का हवाला देते हुए कहा कि देश में उच्च शिक्षा की गुणवत्ता सुधारने और उसकी पहुंच बढ़ाने तथा उच्च शिक्षा में क्षेत्रीय असंतुलन को दूर करने के लिए उन सभी राज्यों में एक-एक केंद्रीय विश्वविद्यालय की परिकल्पना की गई थी, जिनमें उस वक्त कोई केंद्रीय विश्वविद्यालय नहीं था.

उन्होंने कहा कि बिहार में दक्षिण बिहार केंद्रीय यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी केंद्रीय यूनिवर्सिटी और नालंदा केंद्रीय यूनिवर्सिटी वर्तमान में चल रही हैं.

दस निजी और दस सरकारी यूनिवर्सिटी को 10 हजार करोड़ : नरेंद्र मोदी

बता दें कि इससे पहले जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) और बीजेपी की बिहार में सरकार बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि देश की दस निजी और दस सरकारी यूनिवर्सिटी को सरकार 10 हजार करोड़ देंगी. इन यूनिवर्सिटी का चुनाव उनके प्रदर्शन के आधार पर होगा. पटना यूनिवर्सिटी को विश्व की श्रेष्ठ यूनिवर्सिटी बनाने के लिए सरकार पूरी कोशिश करेगी. आपको बता दें कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी काफी समय तक पटना यूनिवर्सिटी को केंद्रीय यूनिवर्सिटी का दर्जा देने की मांग करते रहे थे. वहीं बिहार की राज्य सरकार ने इस संदर्भ में केंद्र सरकार को प्रस्ताव भी भेजा था.