यह खबर पढ़कर खुद को हंसने से नहीं रोक पाएंगे आप, इसलिए आज का दिन है ‘खास’

0
73

नई दिल्ली: आज ‘विश्व हास्य दिवस’ है यानी ‘वर्ल्ड लाफ्टर डे’. आज के दिन भी अगर आप नहीं हंसे तो कब हंसेंगे. हंसना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन, इससे भी ज्यादा इसके और कई फायदे हैं. मॉर्निंग वॉक के दौरान पार्क में लोगों को नकली हंसी हंसते हुए जरूर देखा होगा. किसी के लिए यह नजारा अजीब हो सकता है लेकिन स्वास्थ्य के लिहाज से हंसना बेहद जरूरी है. हंसने के लिए किसी वजह की जरूरत नहीं होती. जब आप खुश होते हैं, टेंशन फ्री होते हैं तो आपके चेहरे पर मुस्कान होती है. हल्की सी मुस्कराहट किसी की खूबसूरती में चार चांद लगा देती है. इसलिए हंसना हर लिहाज से जरूरी और फायदेमंद है. ‘लॉफ्टर इज द बेस्ट मेडिसिन’, आज तक आपने केवल सुना होगा लेकिन, आज का दिन तो आपका हंसना बनता है. दरअसर वर्ल्ड लाफ्टर डे हर साल मई के पहले रविवार को सेलिब्रेट किया जाता है. तो आइए हंसने के फायदे के बारे जानें और खुल कर हंसे और लोगों को हंसाएं.

  • हंसने से हमारा ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने से हम कई बीमारियों से बच सकते हैं.
  • हंसने से हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इम्यून सिस्टम (रोग-प्रतिरोधी क्षमता) मजबूत होगा तो हम कम बीमार पड़ेंगे. मेडिकल साइंस के मुताबिक हंसने के दौरान हमारे शरीर में एंटी वायरल कोशिकाएं तेजी से बनती है और हमारा इम्युनिटी सिस्टम मजबूत होता है.
  • कई बार हम निगेटिव हो जाते हैं. अगर कोई बार-बार निगेटिव हो रहा है तो उसके डिप्रेशन में जाने की बहुत ज्यादा संभावना है. हंसने से हम डिस्ट्रेस होते हैं और शरीर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है. हंसने के दौरान हमारे शरीर में इंडोर्फिन हार्मोन बनता है जिससे हम पॉजिटिव फी करने लगते हैं.
  • कई लोग बॉडी पेन (मांसपेशियों में दर्द) की समस्या से परेशान रहते हैं. हंसने से दर्द में राहत मिलती है. रोगियों को असहनीय दर्द से राहत दिलाने के लिए डॉक्टर लॉफिंग थेरेपी का इस्तेमाल करते हैं. मेडिकल एक्सपेरीमेंट्स में पाया गया है कि 10 मिनट तक हंसते रहने से दो घंटे की गहरी नींद आती है.
  • हंसने का असर हमारी उम्र पर भी दिखाई देता है. हंसना एक तरह की स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जैसा है. हंसने से हमारी मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है और एंटी-एजिंग में मदद मिलती है.
  • हंसने के दौरान कैलरी बर्न होता है जिससे मोटापा में कमी आती है. एक शोध के मुताबिक 15 मिनट तक हंसने से हम 10-40 कैलरी तक बर्न कर सकते हैं.
  • हंसने के दौरान हमारी सांसें गहरी हो जाती है. सांस लेने और छोड़ने की अवधि बढ़ जाती है. इसकी वजह से हमारे शरीर को ज्यादा मात्रा में ऑक्सीजन की सप्लाई होती है जिससे एनर्जी लेवल बना रहता है.
  • हंसने से टेंशन और डिप्रेशन कम हो जाता है. हंसना एक नेचुरल पेनकिलर की तरह काम करता है, जिससे कुछ दर्द कम हो जाता है. हंसने से शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है.
  • हंसना एक कसरत की तरह भी होता है, जिससे गुस्से को कंट्रोल किया जा सकता है. हंसने से व्यक्ति में आत्मविश्वास बढ़ता है. खूबसूरत चेहरे के लिए हंसना कारगर साबित हो सकता है.
  • हंसने से व्यक्ति में सकारात्मक सोच का विकास होता है. हंसने से व्यक्ति कभी निराश नहीं होता और वह अंदर से मजबूत बनता है.
  • हंसने से व्यक्ति के अंदर सच बोलने और शिकायत कहने की क्षमता का भी विकास होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here