बर्थ-डे: कलर ब्लाइंड हैं मार्क जुकरबर्ग, दुनिया इसलिए इन्हें कहती है ‘कंजूस’

0
104

नई दिल्ली: पिछले दिनों फेसबुक डाटा लीक की वजह से फेसबुक और मार्क जुकरबर्ग की बहुत किरकिरी हुई. लेकिन, मार्क जुकरबर्ग ने अपनी गलती स्वीकारते हुए फेसबुक में बड़े बदलाव का ऐलान किया. फेसबुक सोशल नेटवर्किंग साइट्स में सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म है. जिसके दुनिया भर में करीब 2.2 बिलियन डॉलर यूजर्स हैं. फेसबुक संस्थापक जुकरबर्ग ने जब यह प्लेटफॉर्म शुरू किया था शायद उन्होंने भी इसके इतने बड़े होने की कल्पना नहीं की होगी. जुकरबर्ग को लेकर काफी बातें मशहूर हैं. लेकिन, उनकी कुछ बाते ऐसी भी हैं, जिन्हें सुनकर शायद विश्वास भी न हो. दुनिया के अमीरों में शामिल जुकरबर्ग बेहद कंजूस हैं और वह कलर ब्लाइंड भी हैं. जी हां, आज उनके जन्मदिन पर हम आपको उनसे जुड़े कुछ ऐसे ही फैक्ट्स की जानकारी दे रहे हैं.

‘कंजूस’ जुकरबर्ग!
साल 2012 में अपनी शादी के वक्त मार्क जुकरबर्ग कई लोगों की नजर में कंजूस बन गए थे. दरअसल, हुआ यह था कि उन्हाेंने अपनी पत्नी प्रिसिला चान को केवल 25,000 डॉलर की एक रूबी वेडिंग रिंग गिफ्ट की थी, जबकि उस समय उनके पास 19 अरब डॉलर से ज्यादा की संपत्ति थी. इसी वजह से सोशल मीडिया पर जुकरबर्ग का खूब मजाक उड़ाया गया और इस गिफ्ट को लेकर लोगों ने उन्हें कंजूस तक करार दिया.

कलर ब्लाइंड
जुकरबर्ग कई इंटरव्यू में बता चुके हैं कि वे कलर ब्लाइंड हैं. उन्हें लाल और हरा रंग देखने में दिक्कत होती है, जबकि नीला रंग अच्छे से दिखाई देता है. इसी वजह से फेसबुक की साइट पर ब्लू कलर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा किया गया है.

ठुकरा दी थी माइक्रोसॉफ्ट की नौकरी
जुकरबर्ग को हाईस्कूल के दौरान ही माइक्रोसॉफ्ट और AOL जैसी नामी कंपनियों से नौकरी ऑफर हो गई थी. उस वक्त जुकरबर्ग ने ऐसा प्रोग्राम बनाया था, जिसमें आर्टिफिशल इंटेलीजेंस के जरिए यूजर की म्यूजिक सुनने की आदतों का पता लगाया जा सकता था. इसी वजह से उन्हें नौकरी के ये ऑफर मिले थे, लेकिन उन्होंने स्वीकारने से इनकार कर दिया.

पहनते हैं एक ही तरह के कपड़े
मार्क जुकरबर्ग अधिकतर समय ग्रे कलर की टीशर्ट पहने दिखते हैं. इसे लेकर उनका कहना है कि वे क्या पहनते हैं इससे ज्यादा जरूरी ये बात है कि वो क्या करते हैं. जुकरबर्ग को सुबह-सुबह अपना समय कपड़े ढूंढने में खराब करना बिल्कुल पसंद नहीं है.

साल भर पहनी केवल एक टाई
मार्क जुकरबर्ग ने साल 2009 में पूरे साल केवल एक ही टाई पहनी थी, क्योंकि वे अपने इंवेस्टर्स को दिखाना चाहते थे कि मंदी के बाद भी फेसबुक अपनी तरक्की को लेकर बेहद सीरियस है.

केवल शाकाहारी ही खाते हैं
मार्क जुकरबर्ग पूरी तरह से शाकाहारी हैं. उनका कहना है कि वे नॉनवेज खाना केवल तभी शुरू कर सकते हैं, जब वे किसी जानवर को खुद मारने की हिम्मत जुटा पाएंगे. चूंकि उनमें ऐसी हिम्मत नहीं है, इसलिए उन्होंने शाकाहारी बनने का ही निश्चय किया.

चार साल से एक भी ट्विट नहीं
जुकरबर्ग फरवरी 2003 से ट्विटर पर हैं और जनवरी 2018 तक यहां उनके 5 लाख 56 हजार फॉलोअर्स भी हो चुके हैं. लेकिन इसके बाद भी अबतक उन्होंने केवल 19 ट्विट ही किए हैं. आखिरी बार उन्होंने 18 जनवरी 2012 में ट्विट किया था.

फेसबुक पर बनी फिल्म नहीं आई पसंद
साल 2010 में फेसबुक की कहानी को लेकर एक फिल्म बनी थी, जिसका नाम था ‘द सोशल नेटवर्क’. जुकरबर्ग इसे देखकर जरा भी खुश नहीं हुए क्योंकि फिल्म में उनकी छवि को इस तरह से दिखाया गया था जैसे उन्होंने फेसबुक का इन्वेंशन सोशल स्टेटस पाने के लिए किया हो.

जुकरबर्ग के डॉगी का भी है FB पेज
मार्क जुकरबर्ग के पास हंगेरियन नस्ल का एक डॉग भी है जिसका नाम बीस्ट है. इसके नाम पर भी जुकरबर्ग ने एक फेसबुक पेज बना रखा है. जनवरी 2018 तक बीस्ट के फेसबुक पेज को 27 लाख से ज्यादा लोग लाइक कर चुके थे.

ऐसे शुरू हुई थी लवस्टोरी
जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान की पहली मुलाकात साल 2003 में बाथरूम की लाइन में इंतजार करते हुए हुई थी, जब वे हार्वर्ड फ्रेटरनिटि पार्टी में गए थे. इसी मुलाकात से उनकी लव स्टोरी शुरू हुई जो शादी तक पहुंची.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here