21 की बजाय अब 23 मई को लेंगे कुमारस्वामी CM पद की शपथ, बताई यह वजह

0
63

बेंगलुरु : जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी की ताजपोशी की तारीख में बदलाव किया गया है. कुमारस्वामी अब 23 मई, बुधवार को कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे. पहले वह सोमवार, 21 मई को शपथ लेने जा रहे थे. 21 मई को राजीव गांधी की पुण्यतिथि होने के कारण शपथग्रहण समारोह में बदलाव किया गया है. कुमार स्वामी ने कहा कि 21 मई को राजीव गांधी ने खुद को देश के लिए बलिदान किया था, इसलिए इस दिन शपथग्रहण समारोह का आयोजन ठीक नहीं है. उन्होंने कहा कि किसी के बलिदान पर हम खुशी नहीं मना सकते और फिर इस दिन शपथ ग्रहण समारोह आयोजन भी किया जाता है तो कांग्रेस के नेता उसमें शामिल नहीं हो पाएंगे, इसलिए शपथग्रहण समारोह अब 21 की जगह 23 मई को आयोजित किया जाएगा.

एचडी कुमारस्‍वामी ने बताया कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू, तेलंगाना के सीएम केसी राव ने भी उन्हें बधाई दी है. मायावती जी ने भी आशीर्वाद दिया है. उन्होंने बताया कि उन्होंने सभी क्षेत्रीय पार्टियों के नेताओं को शपथ ग्रहण समारोह में आने का न्योता दिया है. सोनिया जी और राहुल जी को भी मैंने पर्सनली इनवाइट किया है.

सरकार में भूमिका पर फैसला करेगी कांग्रेस
कांग्रेस अब इस बारे में फैसला करेगी कि कर्नाटक में एचडी कुमारस्वामी के नेतृत्व में बनने जा रही सरकार में उसकी साझेदारी किस प्रकार की होगी. पार्टी के दो वरिष्ठ नेता अशोक गहलोत और गुलाम नबी आजाद रविवार को दिल्ली लौट रहे हैं जिसके बाद वे कर्नाटक की सत्ता में साझेदारी को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के साथ चर्चा करेंगे. राहुल गांधी के साथ बैठक में पार्टी नेता यह फैसला करेंगे कि कुमारस्वामी के नेतृत्व वाली सरकार में कांग्रेस के कुल कितने मंत्री होंगे.

माना जा रहा है कि कांग्रेस कोटे से कोई एक नेता उप मुख्यमंत्री बनेगा और इसके लिए पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जी परमेश्वर की दावेदारी सबसे मजबूत मानी जा रही है.

विपक्ष को एकजुट करने का काम करेगा शपथग्रहण समारोह
जेडीएस ने संकेत दिया है कि कर्नाटक में पार्टी का उभार विपक्षी दलों, खासकर क्षेत्रीय दलों के लिए 2019 के संसदीय चुनाव के दौरान राष्ट्रीय परिदृश्य पर बड़ी भूमिका निभाने के वास्ते एकजुट होने के लिए मंच का काम करेगा. इस बात का संकेत कर्नाटक में जेडीएस-कांग्रेस गठजोड़ सरकार के शपथग्रहण में शामिल होने के लिए क्षेत्रीय दलों के नेताओं को दिया गया न्यौता है.

कर्नाटक के अगले मुख्यमंत्री के रुप में शपथ लेने जा रहे एचडी कुमारस्वामी ने कहा, ‘हमने कांग्रेस नेताओं सोनिया गांधी, राहुल गांधी, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, बसपा नेता मायावती, समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव, आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू और क्षेत्रीय दलों के अन्य नेताओं को निमंत्रित किया है.’

जेडीएस प्रवक्ता रमेश बाबू ने बताया कि राष्ट्रीय राजनीतिक परिदृश्य आज क्षेत्रीय दलों के अनुकूल है. उत्तर प्रदेश, बिहार और अब कर्नाटक में क्षेत्रीय दलों के साथ कांग्रेस का गठजोड़ इस बात का संकेत है कि क्षेत्रीय दल राष्ट्रीय राजनीति में केंद्र में आयेंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here