Home > दुनिया > उत्तर कोरिया का आर्मी ऑफिसर समंदर के रास्ते देश छोड़कर दक्षिण कोरिया पहुंचा

उत्तर कोरिया का आर्मी ऑफिसर समंदर के रास्ते देश छोड़कर दक्षिण कोरिया पहुंचा

सोल: उत्तर कोरियाई सेना का एक अधिकारी एक नागरिक के साथ देश छोड़ कर दक्षिण कोरिया पहुंच गया. दक्षिण कोरिया मीडिया में आ रही खबर में सरकार के एक सूत्र का हवाला देते हए यह जानकारी दी गई है. सूत्र ने योनहाप समाचार एजेंसी से कहा, ‘‘अंतर कोरियाई सीमा के समीप बाएंगनियोंग द्वीप के उत्तर में समुद्र में एक छोटी नौका देखी गई.’’ उन्होंने बताया कि मेजर के पद वाला एक अधिकारी और एक नागरिक नौका में सवार थे. वे उत्तर कोरिया छोड़कर दक्षिण कोरिया पहुंचे.

सूत्र ने बताया कि उन्होंने उत्तर कोरिया छोड़कर दक्षिण कोरिया में रहने की इच्छा जताई. कोरिया तटरक्षक बल के एक अधिकारी ने बताया कि सक्षम प्राधिकार मामले की जांच कर रहा है. वर्ष 2000 के बाद से किसी सैनिक के उत्तर कोरिया छोड़कर दक्षिण कोरिया में शामिल होने का यह 14वां मामला है.

इससे पहले दक्षिण कोरिया ने शुक्रवार (18 मई) को कहा कि उसे विश्वास है कि उत्तर कोरिया संबंध बेहतर करने की प्रतिबद्धता को बरकरार रखेगा. दरअसल उत्तर कोरिया ने अमेरिका-दक्षिण कोरिया के बीच जारी सैन्य अभ्यासों को लेकर सोल की कड़ी आलोचना की थी और कहा था कि अगर उसकी शिकायतों की ओर ध्यान नहीं दिया जाता है तो वह अंत: कोरियाई वार्ता में शामिल नहीं होगा. दक्षिण कोरिया के एकीकरण मंत्रालय के प्रवक्ता बाएक तेई यून ने कहा कि सोल को उम्मीद है कि उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन के बीच पिछले महीने हुई वार्ता के दौरान जो समझौते हुए हैं, प्योंगयांग उनका पालन करेगा.

कोरियाई देशों के दोनों नेताओं ने प्रायद्वीप के ‘‘संपूर्ण परमाणु निरस्त्रीकरण’’ और स्थायी शांति का संकल्प लिया था. बुधवार (16 मई) को दक्षिण कोरिया के साथ होने वाली उच्च स्तरीय बैठक को रद्द करने के बाद से उत्तर कोरिया ने वाशिंगटन और सोल पर कई शब्द बाण चलाए हैं. इसके अलावा उसने किम जोंग उन और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच अगले महीने होने वाले ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन को रद्द करने की भी धमकी दी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!