Home > टेक्नोलॉजी > WhatsApp में आया नया फीचर, बिना ऐप खोले ही कर सकेंगे चैटिंग

WhatsApp में आया नया फीचर, बिना ऐप खोले ही कर सकेंगे चैटिंग

नई दिल्ली: बिना वॉट्सऐप खोले ही आप किसी से भी चैट कर सकते हैं. जी हां, यह बिल्कुल मुमकिन है. वॉट्सऐप ने ऐसा ही एक नया फीचर का ऐलान किया है. फेसबुक की F8 कॉन्फ्रेंस में वॉट्सऐप ने यूजर्स के लिए नए फीचर्स का ऐलान किया है. आने वाले नए फीचर्स में ग्रुप वीडियो कॉलिंग और स्टिकर्स शामिल हैं. अब इंस्टेंट मेसेजिंग वॉट्सऐप ने एक नया वेब डोमेन पेश किया है, जिसके जरिए यूजर्स इंटरनेट ब्राउज़र से ही अपनी चैट्स खोल पाएंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप ने एक नया डोमेन ‘wa.me’ रजिस्टर्ड कराया है और यह ऐंड्रॉयड वर्जन 2.18.138 या इससे ऊपर के वर्जन पर चलने वाली डिवाइसेज़ पर काम करेगा.

फोन नंबर डालकर कर सकेंगे चैट
WABeta इंफो की एक रिपोर्ट के मुताबिक, वॉट्सऐप ने wa.me नाम का एक डोमेन रजिस्टर कराया है, जो api.whatsapp.com का शॉर्ट लिंक है. इसे वॉट्सऐप चैट खोलने के लिए यूज किया जा सकता है. आपको बता दें, वॉट्सऐप के दुनियाभर में 1.5 बिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं. 1.5 अरब से ज्यादा यूजर्स वाले इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप लगातार नए फीचर्स लाता है और यह नया फीचर Android के 2.18.138 में दिया गया है.

बिना वॉट्सऐप खोले करें चैट
बता दें कि वॉट्सऐप का नया डोमेन एक तरह से चैट प्लैटफॉर्म के वेब वर्जन का एक्सटेंशन है. इस नए डोमेन के साथ, वॉट्सऐप यूजर्स इस डोमेन के साथ किसी फोन नंबर को डालकर बिना वॉट्सऐप वेब इंटरफेस को खोले ही सीधे चैट को खोल पाएंगे.

कैसे काम करता है नया फीचर
किसी वॉट्सऐप चैट को सीधे ब्राउजर में खोलने के लिए, यूजर्स को यूआरएल https://wa.me/country extension + (phone number) टाइप करना होगा. अगर आपने कोई इनवैलिड फोन नंबर डाला तो आपकी चैट नहीं खुलेगी और एक मेसेज लिखा हुआ मिलेगा, ‘Phone number shared via URL is invalid’.

आएगा ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर
बता दें कि फेसबुक के स्वामित्व वाली इंस्टेंट मेसेजिंग सर्विस वॉट्सऐप में जल्द ही ग्रुप वीडियो कॉलिंग फीचर आने वाला है. कंपनी ने इस फीचर से जनवरी में ही पर्दा उठाया था. वॉट्सऐप स्टेटस को दुनियाभर में करीब 450 मिलियन लोग हर रोज इस्तेमाल करते हैं. वॉट्सऐप ने हाल ही में ग्रुप एडमिन के लिए भी नया फीचर जारी किया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!