अमेरिका ने रूस से की अपील, कहा- सीरिया में संघर्षविराम बनाए रखने पर डाले दबाव

0
39

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत निक्की हेली ने रूस से अपील की है कि वह अपने सहयोगी सीरिया पर दक्षिणी – पश्चिमी सीरिया में युद्धविराम बरकरार रखने के लिए दबाव डालें. 2017 में जॉर्डन, रूस और संयुक्त राष्ट्र इस बात पर सहमत हुए थे कि डेरा, क्यूनेत्रा और स्विडा जैसे क्षेत्रों को मिलाकर डि-एस्केलेशन जोन बनाया जाए. यह ऐसा क्षेत्र होता है जहां संघर्ष पर रोक होती है. यह क्षेत्र जॉर्डन और इस्राइल के गोलन हाइट सीमा के निकट है. हेली ने कल एक बयान में कहा , “दक्षिणी-पश्चिमी सीरिया में सीरिया सरकार द्वारा किए गए संघर्ष विराम उल्लंघन रोकने की जरूरत है.”

उन्होंने कहा , “हम आशा करते हैं कि रूस ने जिस संघर्षविराम को स्थापित करने में मदद की थी वह उसका आदर करेगा और अपने प्रभावों का इस्तेमाल करते हुए सीरियाई सरकार को भी ऐसा करने से रोकेगा.” निक्की ने कहा, “अगर आगे संघर्ष विराम का उल्लंघन होता है तो उसकी पूरी जिम्मेदारी रूस की होगी.” संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद बुधवार को सीरिया मामले पर चर्चा करेगा. अमेरिका के एक बयान के मुताबिक, सीरिया में हो रहे हमलों के चलते अब तक 11 हजार से ज्यादा लोगों को विस्थापित कर दिया गया है.

ब्रिटिश अधिकार आधारित सीरियाई वेधशाला के मानवाधिकारों के मुताबिक, पिछले तीन दिनों में पूर्वी दारा के इलाकों में काफी बमबारी हुई है, जिसके चलते हजारों नागरिकों को विस्थापित होने के लिए मजबूर किया गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here