सचिन तेंदुलकर के बेटे अर्जुन का अंडर-19 टीम में चयन, श्रीलंका के खिलाफ दिखाएंगे दम

0
29

नई दिल्ली : भारत के महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के बेटे और मुंबई के क्रिकेटर अर्जुन तेंदुलकर को अगले महीने श्रीलंका दौरे के लिए जाने वाली अंडर 19 टीम के लिए शामिल किया गया है. हाल ही में पिछले कुछ समय में अर्जुन ने बेहार कूच ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन किया था लेकिन इसके बावजूद भी वे अंडर 19 विश्वकप टीम इंडिया में जगह पाने में नाकाम रहे थे. बताया जा रहा है कि अर्जुन को केवल चार दिवसीय क्रिकेट मैचों के लिए शामिल किया गया है. जबकि वनडे टीम में उनका नाम शामिल नहीं है जो श्रीलंका में पांच मैच खेलेगी.

कोच राहुल द्रविड़ की शागिर्दी में जाने वाली टीम का नेतृत्व दिल्ली के विकेटकीपर अंजू रावत करेंगे. इस टीम का चयन आशीष कपूर, ज्ञानेंद्र पांडे, और राकेश पारिख वाली  तीन सदस्यीय अंडर 19 चयनकर्ता समिति ने किया है. दूसरी तरफ वनडे की टीम का नेतृत्व उत्तर प्रदेश के आर्यन दुयाल करेंगे.

अर्जुन और चुने गए बाकी खिलाड़ी उस अंडर 19 क्रिकेटरों के कोर ग्रुप के सदस्य थे जिन्होंने हाल ही में तीनों चयनकर्ताओं की निगरानी में जोनल क्रिकेट एकेडमी में आयोजित शिविर में हिस्सा लिया था. अर्जुन बाएं हाथ के तेज गेंदबाज और बांए हाथ के मध्यक्रम बल्लेबाज भी हैं और पिछले साल सितंबर में ही 18 साल के हुए हैं. कूच बेहार ट्रॉफी में अंडर-19 मुंबई टीम की ओर से खेलते हुए शानदार प्रदर्शन किया था जिसमें दो बार पांच विकेट और एक बार चार विकेट लिए थे. टूर्नामेंट में उन्होंने 25.22 के औसत से 18 विकेट लिए थे.

अर्जुन को कई बार टीम इंडिया के साथ नेट प्रैक्टिस करते देखा गया है. उन्हें टीम इंडिया के हेड कोच रवि शास्त्री और गेंदबाजी कोच भरत अरुण भी गेंदबाजी करते देख चुके हैं. पिछले साल ही अर्जुन ने भारत और न्यूजीलैंड के बीच हुई तीन एक दिवसीय मैचों की सीरीज के पहले वानखेड़ स्टेडियम में टीम इंडिया के साथ नेट पर देखा गया था. इसके अलावा अर्जुन तब भी खबरों में आए थे जब वे लॉर्ड्स में इंग्लैंड की टीम को नेट प्रैक्टिस करा रहे थे जिसे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेलना था. उस दौरान अर्जुन की गेंद पर जॉनी बेयरस्टॉ चोटिल हो गए थे.

विदेश में भी छोड़ चुके हैं अपनी छाप 
अर्जुन का एक पेसर के साथ बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में उभरना लगातार जारी है. हर मैच के साथ वह बेहतर होते रहे हैं. कुछ समय पहले ही अर्जुन ने ऑस्ट्रलिया में स्प्रिट ऑफ ग्लोबल चैलैंज में भाग लेते हुए सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया था. टी20 मैच में भारत के क्रिकेटर्स क्लब की ओर से बतौर ओपनर खेलते हुए अर्जुन ने अपने धुंआधार प्रदर्शन से केवल 27 गेंदों पर 48 रन बनाए थे. इतना ही नहीं अर्जुन ने गेंद से कमाल दिखाया और उन्होंने चार विकेट भी झटके थे.

चोट से भी कम परेशान नहीं हुए हैं अर्जुन
अर्जुन तब भी चर्चा में आए थे जब उन्होंने मुंबई टी20 लीग से अपना नाम वापस ले लिया था. पिछले लगभग एक साल से अर्जुन तेंदुलकर इंजुरी से परेशान रहे थे, लेकिन अब उनका पूरा ध्यान अपनी प्रैक्टिस और फिटनेस पर रहा. यह भी कहा गया कि सचिन तेंदुलकर अपने बेटे के लिए शुरू से ही लंबी योजना पर काम कर रहे हैं, इसीलिए हो सकता है कि अर्जुन को लेकर टी20 मुंबई लीग उनकी प्राथमिकता में शायद नहीं है. लेकिन पहले हां कह कर नाम वापस लेना लोगों को काफी हैरान कर रहा. बहराल अर्जुन के कमिटमेंट की सभी लोग तारीफ करते हैं खासतौर वे जिन्होंने उन्हें खेलते या नेट पर देखा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here