सिपाही भर्ती परीक्षा: ATS का कसा शिकंजा, पुलिस कर्मियों सहित दो दिन में हत्थे चढ़े 56 सॉल्वर्स

0
27

नई दिल्ली: यूपी पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा में किए फर्जीवाड़े को लेकर एटीएस का शिकंजा नकल माफियाओं पर कसता जा रहा है. यूपी एटीएस ने दो दिन करीब 56 सॉल्वर्स को गिरफ्तार किया है. प्रदेश भर के अलग-अलग इलाकों से इन मुन्ना भाईयों को गिरफ्तार किया गया है. मेरठ से 23, सहारनपुर से 11, फैजाबाद से 8, शामलीआगरा और ग्रेटर नोएडा से भी 1-1 सॉल्वर को गिरफ्तार किया है. हैरानी की बात ये है कि इनमें से कई तो खुद पुलिस की नौकरी कर रहे हैं.

मेरठ से गिरफ्तार हुए 23 मुन्ना भाई 
सबसे ज्यादा मुन्ना भाई मेरठ से गिरफ्तार हुए हैं. एसटीएफ एक बड़े सॉल्वर गैंग का पर्दाफाश किया है. एसटीएफ ने इस मामले में 23 लोगों को धर दबोचा है. इसमें इस गैंग का सरगना भी शामिल है. इस सॉल्वर गैंग के मुखिया का नाम शकील बताया जा रहा है. पुलिस को इन लोगों के पास से 10 लाख की नगदी भी बरामद हुई है. ये लोग हर कैंडिडेट से लगभग साढ़े चार लाख रुपए लेते थे और फिर उसके बाद उसकी जगह दूसरे सॉल्वर को परीक्षा में बैठाते थे.

दो पुलिसकर्मियों सहित 11 गिरफ्तार
सिपाही भर्ती परीक्षा के दौरान दूसरे दिन सहारनपुर की क्राइम ब्रांच टीम ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिसमें दो पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. ये लोग दूसरे अभ्यर्थियों की जगह परीक्षा दे रहे थे. इनके पास से पुलिस ने करीब एक लाख रुपये बरामद किए हैं. साथ ही इनके पास से 200 फर्जी आधार कार्ड और कई दस्तावेज बरामद हुए हैं. बताया जा रहा है कि इन लोगों ने परीक्षा देने के लिए 4 लाख से 6 लाख रुपये लिये थे. ये पूरा गिरोह मेरठ के आस-पास का रहने वाला है. बताया जा रहा है कि इस गिरोह में पुलिस विभाग के कई और कर्मचारी भी शामिल हैं, जिनकी शिनाख्त की जा रही है. पुलिस ने सर्विलांस की मदद से उत्तम होटल से इनकी गिरफ्तारी की है.

एक ही रोल नंबर के दो अभ्यर्थी 
फैजाबाद पुलिस ने पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल कराने वाले आठ लोगों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तारी कोतवाली अयोध्या के साकेत महाविद्यालय, कृष्णा गेस्ट हाउस और कोतवाली नगर के गुरु नानक एकेडमी से हुई है. पुलिस को ये सफलता उस समय मिली जब साकेत महाविद्यालय परीक्षा केंद्र में एक ही रोल नंबर के दो अभ्यर्थी पकड़े गए. इसके बाद पुलिस ने जगह-जगह छापेमारी करके ये सफलता हासिल की. पुलिस ने इनके पास से अभ्यर्थियों के प्रवेश पत्र, परीक्षा बुकलेट, आई कार्ड, कई अभ्यर्थियों की फोटो, एटीएम कार्ड, छह मोबाइल, छह रेल टिकट सहित नगद धनराशि बरामद की है.

शामली में एक दलाल गिरफ्तार
शामली पुलिस ने पुलिस भर्ती परीक्षा में पास कराने का दावा करने वाले एक दलाल को गिरफ्तार किया है. मामला सदर कोतवाली का है, जहां पर पुलिस कांस्टेबल भर्ती में आए अभ्यर्थियों ने पुलिस में शिकायत की थी कि एक व्यक्ति पैसे लेकर परीक्षा में पास कराने का दावा कर रहा है. पुलिस ने इसी शिकायत पर दिल्ली-सहारनपुर रोड से कृष्णा होटल के पास से चिढ़ाना गांव निवासी मोहम्मद असरद को गिरफ्तार कर लिया. पुलिस ने व्यक्ति के पास से एक मोबाइल और अन्य कीमती सामान बरामद कर लिया, जबकि उसका दूसरा साथी भागने में सफल रहा. पुलिस पूरे मामले की जांच कर रही है.

बिहार से पेपर देने पहुंचा, गिरफ्तार
आगरा में सिपाही भर्ती की परीक्षा में एक मुन्ना भाई को गिरफ्तार हुआ है. पकड़ा गया शख़्स किसी दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने पहुंचा था. दरअसल, बाल मुकुंद विद्यालय में सिपाही भर्ती की परीक्षा शुरू हुई और एक अभ्यर्थी ने अटेंडेंस शीट पर दस्तखत किये तो सुरक्षा में तैनात सिपाही को शक हुआ. पूछताछ करने पर पता चला कि पकड़ा गया युवक जय कुमार है और बिहार के बक्सर जिले का रहने वाला है. जय कुमार अलीगढ़ के रहने वाले हेमन्त की जगह पर परीक्षा देने आया था. पुलिस ने इस मामले की गहनता से पड़ताल की तो इस खेल में हेमंत का भाई और चाचा भी शामिल था. फिलहाल पुलिस ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here