नीति आयोग की बैठक में शामिल होंगे CM नीतीश, उठा सकते हैं ‘विशेष राज्य’ की मांग

0
75

पटना : दिल्ली में आयोजित नीति आयोग की बैठक को लेकर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में हैं. आज (रविवार को) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नीति आयोग की बैठक बुलायी है, जिसमें सभी राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल होंगे. पीएम मोदी नीति आयोग की चौथी बैठक करेंगे.

बिहार लंबे समय से विशेष राज्य के दर्जे की मांग करता रहा है. 14वें वित्त आयोग ने विशेष राज्य के दर्जे के लिए जो मापदंड तय किया था, उसमें बिहार जैसे राज्य वंचित हो गये. लेकिन, 15वें वित्त आयोग के सामने एक बार फिर बिहार इस मुद्दे को जोर शोर से उठा रहा है.

ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि प्रधानमंत्री के साथ होने वाली बैठक में एक बार फिर बिहार को विशेष राज्य के दर्जे की मांग रखी जायेगी. नीति आयोग की तरफ से पिछले दिनों कहा गया था कि बिहार जैसे राज्यों के कारण देश का विकास नहीं हो रहा है, जिसके बाद उसपर काफी बयानबाजी हुई थी. बाद में नीति आयोग को इस पर सफाई भी देनी पड़ी थी. जुलाई में वित्त आयोग की टीम का बिहार दौरा होना है

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को कहा कि नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर रविवार को चर्चा करेगी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में कहा, ‘नीति आयोग की गवर्निंग काउन्सिल की कल होने वाली चतुर्थ बैठक का इंतजार है. विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित महत्वपूर्ण नीतियों को लागू करने पर बैठक में चर्चा की जाएगी.’

एक आधिकारिक वक्तव्य में शुक्रवार को बताया गया था कि किसानों की आय दोगुनी करने के लिए उठाए गए कदमों और सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं पर हुई प्रगति समेत विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होगी. वक्तव्य के अनुसार ‘न्यू इंडिया 2022’ के लिये विकास के एजेंडा को भी बैठक में मंजूरी मिलने की उम्मीद है. नीति आयोग के शीर्ष निकाय परिषद में सभी राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रशासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी शामिल होते हैं.

.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here