मध्य प्रदेश : दबंगों ने पत्‍नी के सामने दलित किसान को जिंदा जलाकर मारा, पूरे गांव में तनाव

0
50

भोपाल: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से सटे बैरसिया तहसील के परसोरिया घाटखेड़ी गांव में एक दलित किसान की जिंदा जलाकर हत्या कर दी गई है. दबंगों ने पत्नी के सामने दलित को जिंदा जलाया है. मरने वाले दलित किसान की उम्र 70 साल बताई जा रही है. इस घटना के बाद से पूरे गांव में तनाव है. गांव में शांति बहाली के लिए भारी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है.

मृतक की विधवा के बयान के हवाले से पुलिस ने बताया कि 70 वर्षीय किसान ने खेती के लिए पट्टे पर जमीन ली थी. गांव के कुछ दबंग उसके पट्टे की जमीन पर खेती करना चाह रहे थे, लेकिन दलित किसान इसके लिए तैयार नहीं था. उसका कहना था कि अगर वह उस जमीन पर खेती नहीं करेगा तो वह पट्टे की रकम कैसे चुका पाएगा. साथ ही उसके सामने परिवार के भरण-पोषण का भी संकट आ जाएगा.

पिछले दिनों दबंग ट्रैक्टर लेकर उसी पट्टे की जमीन पर जुताई करने पहुंच गए. दलित किसान ने इसका विरोध किया तो यह बात उन्हें नागवार गुजरी. गांव का दबंग कुछ लोगों को लेकर दलित किसान के खेत पर पहुंचे और पहले उसे मारा-पीटा. उस वक्त वहां दलित की पत्नी भी मौजूद थी. वह दबंगों के हाथ-पांव जोड़ती रही, लेकिन दबंगों का कलेजा नहीं पसीजा. उन्होंने केरोसिन छिड़ककर दलित बुजुर्ग को जिंदा जला दिया.

बुजुर्ग के शरीर में पूरी तरह आग फैलने तक दबंग वहीं खड़े रहे. आखिरकार आस-पास के लोगों की मदद से आग बुझाई और बुजुर्ग को अस्पताल पहुंचाया गया. यहां डॉक्टरों ने बताया कि बुजुर्ग का शरीर करीब 90 फीसदी झुलस गया था, जिससे उसकी मौत हो गई.

दबंगों की इस हरकत के बाद इलाके के सारे दलित अस्पताल के सामने इक्ट्ठा हो गए और आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग पर अड़ गए. इसके हरकत में आई पुलिस ने आरोपी तीरन यादव, प्रकाश, बलवीर और संजू यादव को गिरफ्तार किया है. बताया जा रहा है कि सभी आरोपी गांव से भागने की फिराक में थे, लेकिन दलितों के विरोध के बीच पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया. पुलिस के मुताबिक एक आरोपी तीरन यादव स्थानीय BJP नेता बताया जा रहा है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here