लीबिया: नाव डूबने से पांच शरणार्थियों की मौत, 100 से ज्यादा लोगों को बचाया गया

0
25

त्रिपोली: लीबिया के समुद्री तट के पास शरणार्थियों की एक नौका डूबने से पांच लोगों की मौत हो गई जबकि देश की नौसेना ने 100 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित बचा लिया. नौसेना के अधिकारी रामी गोमिद ने बताया कि लीबिया के बचावकर्मियों को डूब रही नौका तक पहुंचने में तीन घंटे का वक्त लगा. उन्होंने कहा, सुरक्षित बचाए गए लोगों में से एक ने बताया कि हादसे के दौरान वे लोग एक इतालवी जहाज के पास पहुंचे थे, लेकिन उसने शरणार्थियों को बचाने से इनकार कर दिया.

डूब रही नौका से लीबियाई बचाव जहाज में चढ़ने के दौरान शरणार्थियों में अफरा – तफरी मच गई. इसी दौरान तीन महिलाएं और दो बच्चे समुद्र में गिर गए. पांचों की डूबने से मौत हो गई. सभी शव बरामद कर लिए गए हैं. हालांकि, अधिकारी द्वारा मरने वालों की पहचान नहीं बताई गई है. उन्होंने कहा कि महिलाओं और बच्चों सहित कुल 117 लोगों को सुरक्षित बचाया गया है. सुरक्षित बचाए गए सभी लोगों को राजधानी त्रिपोली ले जाया जा रहा है.

यूरोप जा रहे प्रवासियों के लिए केंद्र है लीबिया
बता दें अफ्रीकी देशों से भूमध्य सागर पार करके यूरोप जाने वाले शरणार्थियों का लीबिया केंद्र रहा है. यूरोपीय संघ और तुर्की के बीच एक समझौते के बाद ग्रीस जाने वाले रास्ते को बंद करने के बाद बड़ी संख्या में प्रवासी अब भूमध्यसागर के रास्ते से इस ओर आते हैं. लीबिया यूरोप पहुंचने की उम्मीद कर रहे हजारों प्रवासियों के लिए एक महत्वपूर्ण प्रस्थान बिंदु है. हालांकि हर साल समुद्र मार्ग का प्रयास करने वाले सैकड़ों डूब जाते हैं. इस साल तक लगभग 40,000 लोग क्रॉसिंग से बच गए हैं, जबकि संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी द्वारा 800 से अधिक लोगों को मृत या गायब के रूप में दर्ज किया गया है.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here