ट्रेड वार के बीच अमेरिका के लिए अच्‍छी खबर, भारत तेल-गैस के साथ खरीदेगा 1000 विमान

0
29

नई दिल्‍ली: अमेरिका से जारी ट्रेड वार के बीच भारत राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के सामने ऐसा ऑफर कर सकता है जो दोनों देशों के बीच कड़वाहट को कम कर देगा. भारत अमेरिका से 1000 विमान खरीदने की योजना बना रहा है. यह खरीदारी 8 साल में पूरी होगी. साथ ही तेल और गैस खरीदने के लिए भी सौदा होने की संभावना है. वाणिज्‍य मंत्री सुरेश प्रभु ने बीते हफ्ते अपने अमेरिकी समकक्ष से इस संबंध बातचीत शुरू की. रविवार को इस संबंध में आगे बातचीत होगी. इस दौरान ट्रेड वार खत्‍म करने का रास्‍ता भी ढूंढा जाएगा. भारत अमेरिका को समझाना चाहता है कि उसने जो टैरिफ लगाया है वह डब्‍ल्‍यूटीओ के प्रावधानों के तहत है न कि किसी बदले की कार्रवाई से उठाया गया कदम है.

भारत विमान के लिए हर साल देगा 5 अरब डॉलर
टाइम्‍स ऑफ इंडिया
 की खबर के मुताबिक भारत एयरक्राफ्ट सौदे में हर साल अमेरिका को 5 अरब डॉलर देगा जबकि तेल और गैस की खरीद में 4 अरब डॉलर का भुगतान होगा. यह रक्षा सौदे से अलग डील होगी. रक्षा सौदे में भारत 12 और नेवल सर्विलांस एयरक्राफ्ट पी8आई खरीदेगा. दोनों देश कम्‍युनिकेशन कम्‍पेटेबिलिटी और सिक्‍योरिटी एग्रीमेंट पर साथ काम करेंगे. यह तालमेल कुछ माह में होगा.

भारत ने 30 उत्‍पादों पर लगाया था शुल्‍क
बीते दिनों अमेरिका-चीन के बीच जारी ट्रेड वार के बीच भारत ने 30 अमेरिकी उत्‍पादों पर दी जाने वाली रियायत को खत्म करने का फैसला किया था. इस बारे में भारत ने विश्व व्यापार संगठन (WTO) को प्रस्ताव दिया है. भारत की तरफ से दिए गए प्रस्ताव में कहा गया यूएस से आने वाले 30 प्रोडक्ट पर छूट के फैसले को वापस ले लिया गया है. आपको बता दें अमेरिका की ओर से भारतीय उत्पादों पर सेफगार्ड की कार्रवाई के बाद भारत ने यह फैसला लिया. भारत ने साफ किया कि निलंबन से उतने ही व्यापार पर असर होगा जितना कि अमेरिका के फैसले से हुआ है. भारतीय बाजार में अमेरिका के जिन प्रोडक्ट पर मिलने वाली रियायत को खत्म करने का प्रस्ताव है उनमें बाइक, स्टील से बनीं चीजें, आयरन, बोरिक एसिड और दालें आदि शामिल हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here