यूपी के DGP ने दिया ‘रोड सेफ्टी चैलेंज’, 3000 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए

0
23

लखनऊ: पिछले दिनों देश में ‘हम फिट तो इंडिया फिट’ चैलेंज सोशल मीडिया पर बहुत ज्यादा सुर्खियां बटोर रहा था. हर कोई एक दूसरे को चुनौती दे रहा था और चुनौती स्वीकार भी कर रहा था. इसी तरह का चैलेंज, #RoadSafetyChallenge उत्तर प्रदेश के DGP ओपी सिंह ने 26 मई को उत्तर प्रदेश के तमाम पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को दी थी. उन्होंने अपील की, आप इस चैलेंज को स्वीकार करें और पांच अन्य लोगों को चैलेंज दें. अपने और अपने परिवार के लिए रोड सेफ्टी बहुत जरूरी है. इसलिए, ट्रैफिक के नियमों और सुरक्षा का हमेशा ख्याल रखें. पूरे प्रदेश के पुलिस अधिकारियों ने इस चैलेंज को स्वीकार किया. लगभग हर जिले के पुलिस अधीक्षक से लेकर अन्य पुलिस अधिकारियों ने इस चैलेंज को स्वीकार किया और इस दौरान रोड सेफ्टी को लेकर अलग-अलग कार्यक्रम किए गए.

रोड सेफ्टी चैलेंज को लेकर यूपी पुलिस ने एक ट्वीट किया है, जिसमें कहा गया है कि पुलिसकर्मी खुद नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं. नियमों की अनदेखी के चलते पुलिसकर्मियों के भी चालान काटे गए हैं. यूपी पुलिस के आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से एक ट्वीट किया गया है. इस ट्वीट में यूपी पुलिस के 9 अलग-अलग जोन में कितने पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं उसकी पूरी जानकारी दी गई है.

 

बाइक पर तीन सवारी बिठाने के लिए कानपुर में 214 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं इस मामले में दूसरे नंबर पर 182 चालान के साथ गोरखपुर है. उसके बाद वाराणसी में 161 पुलिसकर्मियों के चालाना काटे गए हैं.

 

बिना हेलमेट की वजह से चालान की बात करें तो सबसे ज्यादा इलाहाबाद में 266 पुलिस कर्मियों के चालान काटे गए हैं. दूसरे नंबर  पर  आगरा में 249 पुलिसकर्मियों के और मेरठ में 247 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं.

बिना सीट बेल्ट कार चलाने की वजह से चालान की बात करें तो सबसे ज्यादा गोरखपुर में 93 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं. दूसरे नंबर पर इलाहाबाद में 89 पुलिसकर्मियों के चालाना काटे गए हैं. तीसरे नंबर पर कानपुर में 78 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं.

कुल मिलाकर तीन सवारी बिठाने को लेकर प्रदेश में कुल 889 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं. बिना हेलमेट बाइक चलाने के मामले में 1519 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं, और बिना सीट  बेल्ट कार चलाने के मामले में 525 पुलिसकर्मियों के चालान काटे गए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here