जापान में भूकंप से मरने वालों का आंकड़ा बढ़ा, प्रशासन ने दी भूस्खलन की चेतावनी

0
25

तोक्योजापान के ओसाका शहर में कल आए भीषण भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़ कर चार हो गई है, वहीं 380 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. अधिकारियों ने बताया कि आपदा में चौथी मौत 81 साल की बुजुर्ग महिला की हुई जो कि घर के अंदर एक अलमारी में फंस गई थीं. सरकारी प्रवक्ता योशिहिदा सूगा ने आज संवाददाताओं से बताया , ‘‘अभी तक हम चार लोगों के मारे जाने और 381 लोगों के घायल होने की पुष्टि करते हैं.’’

उन्होंने कहा कि सरकार लोगों को बचाने के प्रयास जारी रखेगी. हालांकि उन्होंने कहा कि और लोगों के लापता होने की कोई सूचना नहीं है. प्रवक्ता ने बताया कि भूकंप के बाद ठप हुई पानी की आपूर्ति और गैस सप्लाई को शीघ्र चालू करने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं. अधिकारियों द्वारा जल्द से जल्द पानी की आपूर्ती और गैस सप्लाई चालू करने के लिए हर तरह के कदम उठाए जा रहे हैं.

इस बीच जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने मंगलवार (19 जून) को ओसाका में भारी बारिश और 20 जून को भूस्खलन होने की चेतावनी जारी की है. सूगा ने लोगों से सावधान रहने को कहा है. उन्होंने कहा, ‘‘क्षेत्र में भूस्खलन की आशंका है जहां कम बारिश के दौरान भी तेज झटके महसूस किए गए हैं.’’ मौसम एजेंसी के अनुसार के क्षेत्र में बुधवार सुबह तक 50 मिलीमीटर जबकि गुरूवार तक 100 मिलीमीटर बारिश हो सकती है. अधिकारियों ने आने वाले सप्ताह में और झटके (आफ्टरशॉक) महसूस होने की भी चेतावनी दी है.

भूकंप के दौरान सोमवार को स्कूल में हुई एक बच्ची की मौत की घटना को गंभीरता से लेते हुए शिक्षा मंत्रालय ने 19 जून को कहा कि वह शिक्षा बोर्ड को देश भर के स्कूलों का निरीक्षण करने के निर्देश देगा. इस घटना पर सोमवार को प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने संवाददाताओं से कहा था ‘‘सरकार एकजुट हो कर लोगों की जान बचाने के प्रमुख लक्ष्य के साथ काम कर रही है.’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने स्टाफ को नुकसान की जानकारी तेजी से जुटाने तथा लोगों को बचाने के लिए पूरे प्रयास करने …. तथा जनता को समयवार तथा उपयुक्त जानकारी देने के निर्देश दिए हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here