अफगानिस्तान में आत्मघाती विस्फोट में 19 की मौत, मरने वालों में सिख और हिंदू भी शामिल

0
44

जलालाबाद : अफगानिस्तान के पूर्वी हिस्से में स्थित एक शहर में एक आत्मघाती हमलावर ने खुद को उड़ा लिया, जिसमें कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों में कई सिख और हिंदू भी बताए जा रहे हैं. गवर्नर के प्रवक्ता अतुल्लाह खोगयानी ने एएफपी को बताया कि यह हमला प्रांत के गवर्नर के परिसर से कुछ ही सौ मीटर की दूरी पर स्थित एक बाजार में हुआ है, जहां राष्ट्रपति अशरफ गनी बैठक कर रहे थे. उन्होंने एएफपी को बताया कि 19 मृतकों में से 12 सिख और हिंदू हैं. 20 अन्य लोग घायल भी हो गये. मारे गए सिख समुदाय के लोग राष्ट्रपति से मुलाकात करने के लिए जा रहे थे.

प्रांतीय स्वास्थ्य निदेशक नजीबुल्लाह कामवाल ने 19 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की, जिनमें ज्यादातर सिख हैं. यह स्पष्ट नहीं हो सका है कि हमले में किसे निशाना बनाया गया था.

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने पुष्टि की कि एक आत्मघाती हमलावर ने हमले को अंजाम दिया. इस अशांत प्रांत में हाल के दिनों में कई घातक हमले हुए हैं. राष्ट्रपति अशरफ गनी के प्रवक्ता ने बताया कि राष्ट्रपति अभी भी नंगरहार में ही हैं लेकिन उनके लिए खतरे जैसी कोई बात नहीं है.

https://twitter.com/ani_digital/status/1013459435614658560?ref_src=twsrc%5Etfw

गनी इस अशांत प्रांत की अपनी दो दिवसीय यात्रा के तहत रविवार की सुबह एक अस्पताल का उद्घाटन करने जलालाबाद पहुंचे थे. और एक बैठक में सरकार द्वारा शुरू की गई शांति प्रक्रिया को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा कर रहे थे, ताकि तालिबान को सरकार के साथ वार्ता शुरू करने के लिए प्रोत्साहित और देश में जारी संकट को समाप्त किया जा सके.

यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले गनी ने सरकार द्वारा लागू संघर्षविराम की समाप्ति के बाद अफगान सुरक्षा बलों को तालिबान के खिलाफ आक्रामक अभियान चलाने का निर्देश दिया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here