BSNL वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, बिना सिम के किसी भी नंबर पर कर सकेंगे कॉल

0
173

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने देश की पहली इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू की है. इस सर्विस के शुरू होने के बाद बीएसएनएल यूजर्स कंपनी के ‘विंग्स’ (Wings) मोबाइल एप से देशभर में किसी भी नंबर पर कॉल कर सकते हैं. इससे पहले मोबाइल एप पर कॉल करने की सुविधा किसी विशेष एप के जरिये आपस में ही कर सकते थे, लेकिन अब एप से किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे.

हिस्सेदारी बढ़ाना सराहनीय कार्य
इस सर्विस की शुरुआत करते हुए दूरसंचार मंत्री मनोज सिन्हा ने कहा, ‘मौजूदा प्रतिस्पर्धी परिवेश में बीएसएनएल का बाजार में हिस्सेदारी बढ़ाना एक सराहनीय कार्य है. इंटरनेट टेलीफोन सेवा शुरू करने के लिए मैं बीएसएनएल के प्रबंधन बधाई देता है. यह सेवा यूजर्स को बिना सिम के कॉल करने की सुविधा देगी.’ इस सेवा का उपयोग कर बीएसएनएल यूजर्स देश में किसी भी नेटवर्क पर कॉल कर सकेंगे. इसे वह बीएसएनएल वाई-फाई या किसी अन्य सेवा प्रदाता के इंटरनेट का प्रयोग कर उपयोग कर सकते हैं.

25 जुलाई से एक्टिवेट होगी सर्विस
गौरतलब है कि दूरसंचार विभाग में निर्णय लेने वाली शीर्ष इकाई दूरसंचार आयोग ने वैध दूरसंचार लाइसेंस रखने वाली कंपनियों को एप आधारित कॉल सेवा देने की अनुमति प्रदान की है. इस सर्विस के लिए रजिस्ट्रेशन इसी हफ्ते से शुरू हो जाएंगे और सर्विस 25 जुलाई से एक्टिवेट होनी शुरू हो जाएगी. कुछ मीडिया रिपोटर्स में यह भी दावा किया जा रहा है कि इस सेवा के लिए सालाना 1099 रुपये चुकाने होंगे. 1099 रुपये का भुगतान करने के बाद आप एक साल तक फ्री में  वॉयस और वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here