कांग्रेस ने साधा निशाना- मराठा आरक्षण मुद्दे पर महाराष्ट्र सरकार कर रही है टाल-मटोल

0
71

मुंबई: कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि भाजपा नीत महाराष्ट्र सरकार शिक्षा और नौकरियों में मराठा समुदाय को आरक्षण देने के मामले में टाल-मटोल का रवैया अपना रही है.  कांग्रेस ने इस मुद्दे पर राज्यपाल से हस्तक्षेप की मांग की है.

कांग्रेस ने कहा कि राज्य सरकार मराठा और अन्य समुदाय को आरक्षण देने के मामले में टाल-मटोल कर रही है. कांग्रेस ने मांग की है कि राज्यपाल सी विद्यासागर राव इस संबंध में राज्य सरकार को जल्द फैसला लेने का निर्देश दें.

कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने की राज्यपास से मुलाकात 
राज्य में कांग्रेस पार्टी के प्रमुख अशोक चव्हाण के नेतृ्त्व में एक प्रतिनिधि मंडल ने राज्यपाल से सोमवार दोपहर में मुलाकात की. प्रतिनिधि मंडल ने राज्यपाल से मांग की है कि वह राज्य सरकार को हाल ही में मराठा आरक्षण के समर्थन में हुए प्रदर्शन के दौरान गिरफ्तार किए गए ‘निर्दोष’ लोगों के खिलाफ दर्ज मामलों को हटाने का निर्देश दें.

राज्यपाल को सौंपे एक ज्ञापन में पार्टी ने कहा कि अगर आरक्षण के मामले में राज्य सरकार तत्काल फैसला नहीं लेती है तो राज्य में कानून-व्यवस्था बिगड़ने का दोष राज्य सरकार को दिया जाएगा.

मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान भड़की हिंसा
वहीं महाराष्ट्र में चाकन शहर में मराठा आरक्षण आंदोलन के दौरान सोमवार को हिंसा भड़क गई.  एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया और कुछ सार्वजनिक परिवहन की बसों और निजी वाहनों में आग लगा दी.

अधिकारी ने बताया कि प्रदर्शनकारियों के पथराव करने की घटना में कुछ पुलिसकर्मी जख्मी हुए हैं. अधिकारी ने बताया कि कुछ मराठा संगठनों ने चाकन इलाके में सोमवार को बंद का आह्वान किया था और रैली आयोजित की गई थी. पुलिस ने बताया कि त्वरित प्रतिक्रिया दल को हिंसा प्रभावित क्षेत्र में भेजा गया है.

राजनैतिक रूप से प्रभावशाली मराठा समुदाय नौकरियों और शिक्षा में आरक्षण की मांग को लेकर आंदोलन कर रहा है. राज्य की जनसंख्या में इनकी तकरीबन 30 फीसदी आबादी है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here