बारिश के चलते यमुना का जलस्तर बढ़ने पर दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी

0
113

नई दिल्ली: यमुना का जलस्तर खतरे के निशान को पार करने के बाद दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को एक अलर्ट जारी किया है. एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली सरकार के सिंचाई एवं बाढ़ नियंत्रण विभाग ने निचले इलाकों में रह रहे 100 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने के लिए तैयारियां की है.

पूर्वी दिल्ली जिला प्रशासन ने एक बयान जारी कर कहा है कि दिल्ली ओल्ड रेलवे ब्रिज पर यमुना का जलस्तर 27 जुलाई को शाम सात बजे 204. 10 मीटर पहुंच गया. जलस्तर में वृद्धि हो रही है.

बयान में कहा गया है कि सभी एग्जक्यूटिव इंजीनियरों / सेक्टर ऑफिसर को नियंत्रण कक्ष से करीबी संपर्क रखने का निर्देश दिया गया है. त्वरित प्रतिक्रिया टीम के तहत हमारे लोग तैनात हैं और आज सेवा में वाहन तथा तीन नौकाओं को लगाया गया.

बता दें राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश दर्ज की गई है. इसके चलते कई इलाकों में जलभराव हो गया . जलभराव कारण यातायात बाधित हुआ. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, गुरुवार शाम साढ़े पांच बजे से लेकर शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे के बीच 45.8 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. वहीं पालम वेधशाला में इसी दौरान 37.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई है.

गौरतलब है कि देश के उत्तरी हिस्सों में भारी बारिश हुई है. भारी बारिश से उत्तर प्रदेश में 27 लोगों की मौत हो गई और कई जगहों पर जलभराव और यातायात जाम की समस्या पैदा हो गई. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से युद्ध स्तर पर बचाव और राहत कार्य चलाने के निर्देश दिए हैं.

हिमाचल प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश हुई. यहां सोलन में सबसे ज्यादा 100.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. सुंदरनगर में 64.7 मिलीमीटर और मंडी में 56.5 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई. राज्य की एक नदी के बीच में बने टापू पर फंसे आठ लोगों को आज सुरक्षित निकाला गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here