जवानी में सफेद होते बाल से आप भी हैं परेशान तो अपनाएं ये नुस्खे

0
227

मोटापा और बाल सफेद होना, इन दोनों वजहों से अक्सर लोग परेशना दिखते हैं. हर किसी की चाहत होती है कि वह जवान दिखे. इसके लिए काले, लंबे और लहराते बाल का होना बेहद जरूरी है. ऐसे में अगर जवानी के दिनों में ही किसी के बाल सफेद होने लगे तो परेशान होना लाजमी है.

बाल सफेद होने के कई कारण है. बालों का झरना और सफेद होना दोनों अनुवांशिक भी हो सकता है. अगर खाने पीने में सतर्कता नहीं बरतते हैं, उससे भी बाल सफेद हो सकते हैं. इतना ही नहीं एक रिसर्च में पाया गया है कि ज्यादा तनाव लेने की वजह से भी बाल झरते और सफेद होते हैं.

महारे बालों में मेलनिन नाम का पिग्मेंट पाया जाता है. उम्र के साथ-साथ मेलनिन का अंश कम होने लगता है. इसलिए बुढ़ापा आते-आते बाल सफेद हो जाते हैं. कुछ लोग कम उम्र में ही इसके शिकार हो जाते हैं. सिगरेट और शराब का सेवन करने वालों के बालों में मेलनिना का बनना बहुत जल्द कम हो जाता है.

समय से पहले बाल सफेद होने से पहले इन घरेलू नुस्खे को अपनाएं:

1. बालों को सफेद होने से बचाने के लिए नियमित बालों की सफाई करें. संतुलित आहार लें. साथ ही अच्छी नींद भी अत्यंत आवश्यक है.

2. बालों को अधिक गर्म पानी से न धोएं. साथ ही एक-दो बाल सफेद होने पर उन बालों को तोड़े नहीं. ऐसा करने से बाल अधिक सफेद होने लगते हैं.

3. असमय बाल सफेद होने से बचाने के लिए बालों को धोने के लिए साबुन या शैम्पू की अपेक्षा प्राकृतिक सामग्री रीठा, शिकाकाई, बेसन, आंवला दही आदि का इस्तेमाल करें.

4. बालों में कुछ भी लगाने का फायदा तभी होगा जब आपका आहार भी अच्छा हो. कई बार पौष्ट‍िक आहार की कमी के चलते भी बाल समय से पहले सफेद हो जाते हैं.

5. बालों में नियमित रूप से तेल लगाना बहुत जरूरी है. नारियल तेल और बादाम के तेल को मिलाकर लगाने से बहुत फायदा होता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here