WhatsApp की अनोखी ट्रिक, सामने वाले यूजर को नहीं दिखेगा ‘ब्लू टिक’

0
62

नई दिल्ली: वॉट्सऐप में लगातार फीचर्स अपडेट होते हैं. प्राइवेसी सबसे ज्यादा अहम है. इस ऐप में प्राइवेसी के लिए कई लेयर मौजूद हैं. जिनका इस्तेमाल आप मनमुताबिक कर सकते हैं. अगर आप अपना निजी डेटा छिपाते हुए दूसरों को ऑनलाइन होते हुए भी ऑनलाइन नहीं दिखना चाहते, तो आइए हम आपको वह ट्रिक बताते हैं. इस ट्रिक के जरिए आप ऑनलाइन होते हुए भी ऑफलाइन दिखेंगे और वो ब्लू टिक का झंझट भी खत्म हो जाएगा. कहने का मतलब है कि आप सामने वाले का मैसेज तो पढ़ लेंगे लेकिन सामने वाले को ब्लू टिक दिखाई ही नहीं देगी.

ब्लू टिक और लास्ट सीन को कैसे बंद करें?
सबसे पहले वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं और अकाउंट पर क्लिक करें. इसके बाद प्राइवेसी सेटिंग्स पर क्लिक करें और लास्ट सीन के विकल्प पर क्लिक करें. अब आपको तीन विकल्प एवरीवन (सभी लोग), माय कॉन्टेक्ट्स (मेरे सम्पर्क) और नोबडी (कोई नहीं) के विकल्प मिलेंगे. अब आप अपनी स्वेच्छा से किसी एक विकल्प पर क्लिक कर दें. अगर आप चाहते हैं कि आपका लास्ट सीन कोई ना देखे तो आप आखिरी विकल्प नो बडी पर क्लिक कर सकते हैं.

ब्लू टिक को कैसे बंद करें?
ब्लू टिक को बंद करने का तरीका यह है कि वॉट्सऐप की सेटिंग्स में जाएं और फिर से अकाउंट पर क्लिक करके प्राइवेसी में जाएं. अब आपको सबसे नीचे read receipts का विकल्प मिलेगा और उसके आगे टिक का ऑप्शन होगा. अगर आप चाहते हैं कि आपके मैसेज के साथ ब्लू टिक ना दिखे तो आप इस विकल्प से टिक हटा दें और ऑन करने के लिए टिक कर दें. इस फीचर को ऑफ कर देने के बाद आपको भी पता नहीं चलेगा कि आपका मैसेज पढ़ा गया या नहीं. इस फीचर को ऑन करने से मैसेज पढ़ लिए जाने के बाद दो ब्लू टिक आ जाते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here