मध्यप्रदेशः मानसून की दस्तक के साथ बदले मौसम के मिजाज

0
85

 

नई दिल्ली/भोपालः मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के अधिकांश हिस्सों में रविवार को मौसम साफ होने से तेज धूप निकली हुई है लेकिन हवा चलने से गर्मी से राहत है. बीते 24 घंटों में राज्य के उमरिया में 23 मिलीमीटर सहित कई अन्य हिस्सों में बादल बरसे. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में राज्य के कई हिस्सो मे बारिश का अनुमान जताया है. बता दें पिछले 2-3 दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में हुई बारिश से तापमान में गिरावट आई है. जिससे प्रदेश के लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

अगले 48 घंटों में हो सकती है तेज बारिश
राज्य में मानसून की दस्तक के साथ मौसम के मिजाज बदले हैं. रविवार को भोपाल का न्यूनतम तापमान 25.2 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 22.6 डिग्री, ग्वालियर का 27 डिग्री और जबलपुर का न्यूनतम तापमान 26 सेल्सियस दर्ज किया गया. हालांकि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते प्रदेश में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसी के साथ भोपाल में भी मानसून जमकर बरसेगा. मौसम विभाग की मानें तो अगले 48 घंटे में तेज बारिश के आसार हैं. वहीं सीहोर में हुई बारिश से नदी-नाले उफान पर हैं.

तापमान में आई कमी
वहीं, शनिवार को भोपाल का अधिकतम तापमान 33.3 डिग्री सेल्सियस, इंदौर का 33 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर का 34.3 डिग्री सेल्सियस और जबलपुर का अधिकतम तापमान 33.7 डिग्री सेल्सियस रहा. तापमान में आई कमी से प्रदेश की जनता में काफी राहत है.

छत्तीसगढ़ में जारी किया गया ऑरेंज अलर्ट
वहीं छत्‍तीसगढ़ में राजधानी रायपुर समेत प्रदेश भर में मानसून ने दस्‍तक दे दी है. मंगलवार शाम राजधानी समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई. मौसम वैज्ञानिक ने प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी बारिश की चेतवानी भी दी है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में रायपुर सहित दक्षिण और उत्तर छत्तीसगढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here