Maruti ने रचा इतिहास, साढ़े 34 साल में ऐसा करने वाली पहली कंपनी

0
115

नई दिल्ली: देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने इतिहास रचा है. कंपनी ने मानेसर और गुरुग्राम (गुड़गांव) प्लांट से 2 करोड़ कारों का प्रोडक्शन हो चुका है. कंपनी के अनुसार, दिसंबर 1983 में मारुति सुजुकी ने कार उत्पादन शुरू किया था, जिसके बाद 34 साल 6 महीने में कंपनी ने दो करोड़ कार उत्पादन का मुकाम हासिल किया है. आपको बता दें, इन दोनों प्लांट में स्विफ्ट, डिजायर, विटारा ब्रेजा, ऑल्टो और वैगन आर जैसी कंपनी की सबसे पॉपुलर कारें बनती हैं.

बिक्री बढ़ने का असर
मारुति के प्रोडक्शन बढ़ने के पीछे उसकी बढ़ती बिक्री का असर है. इससे पहले इसी महीने विटारा ब्रेजा की बिक्री ने 3 लाख यूनिट्स का आंकड़ा पार किया था. वहीं, इस साल ऑटो एक्स्पो में लॉन्च की गई नई स्विफ्ट की 10 लाख यूनिट्स बिक चुकी हैं. कंपनी ने बताया कि दो करोड़ कारों में 143.70 लाख कारें गुरुग्राम प्लांट में बनाई गईं. वहीं, मानेसर प्लांट में 56.2 लाख कारें बनाई गईं.

मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और सीईओ केनिची अयुकावा ने कहा, “तीन दशक से अधिक समय में मारुति सुजुकी ने वैश्विक गुणवत्ता के समसामयिक उत्पाद लाकर ग्राहकों की आकांक्षा को पूरा किया है.” उन्होंने कहा, “हम बेहतरीन गुणवत्ता, सुरक्षा और अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी के उत्पादों और सेवाओं के साथ ग्राहकों की सेवा करने को प्रतिबद्ध हैं.”

कब कितना किया उत्पादन
उत्पादन शुरू करने के करीब एक दशक बाद 1994 में कंपनी ने 10 लाख कार बनाने का लक्ष्य हासिल किया था. इसके बाद 2005 में कंपनी ने 50 लाख कार बनाने का लक्ष्य हासिल किया. मारुति सुजुकी ने मार्च 2011 में एक करोड़ कार बनाने का लक्ष्य पूरा किया और उसके बाद महज सात साल में कंपनी ने मौजूदा लक्ष्य को हासिल किया है.

अभी 16 मॉडल की कारें हैं बाजार में
वर्तमान में मारुति सुजुकी घरेलू बाजार के लिए 16 मॉडल की कारें बनाती हैं. भारत में बनी कारें यूरोपीय देश और जापान समेत कई एशियाई देशों के अलावा अफ्रीका और लैटिन अमेरिका के 100 से अधिक देशों में निर्यात की जाती है.35 साल पूरे करेगी कंपनी
कंपनी का कामकाज शुरू हुए अब तक 34.6 साल बीत चुके हैं. इसी साल कंपनी भारत में अपनी शुरुआत के 35 साल पूरे कर रही है. मारुति 800 ‘SS800’ को 16 दिसंबर 1983 को पेश किया गया था. प्रोडक्शन में इस उछाल की मुख्य वजह डिजायर, स्विफ्ट, बलेनो और विटारा ब्रेजा की शानदार मांग रही.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here