‘मेक-इन- इंडिया’ पहल से भारत बना दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा फोन निर्माता: पीएम मोदी

0
99

नोएडा (उ . प्र .): प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को कहा कि सरकार के ‘ मेक इन इंडिया ’ कार्यक्रम से प्रोत्साहन पाकर भारत दुनिया में दूसरा बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है. पिछले चार साल में मोबाइल फोन बनाने वाले कारखानों की संख्या दो से बढ़कर 120 पर पहुंच गई है.

प्रधानमंत्री सोमवार को दिल्ली से सटे नोएडा में दक्षिण कोरिया की बहुराष्ट्रीय कंपनी सैमसंग के मोबाइल विनिर्माण कारखाने के उद्घाटन समारोह में बोल रहे थे. इस अवसर पर उनके साथ दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन भी मौजूद थे.

‘चार लाख रोजगार पैदा हुए’
पीएम मोदी ने कहा कि मोबाइल फोन बनाने वाले कारखानों की संख्या बढ़ने के साथ ही इस क्षेत्र में चार लाख रोजगार पैदा हुए हैं. उन्होंने कहा कि इस तरह के बड़े कारखानों में निवेश दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ भारत के आर्थिक और वाणिज्यक रिश्तों की बुनियाद के पत्थर हैं.  प्रधानमंत्री ने कहा , ‘भारत को विनिर्माण क्षेत्र में दुनिया का बड़ा केन्द्र बनाने की दिशा में आज एक महत्वपूर्ण दिन है. ’

उन्होंने कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था आज दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवसथाओं में से एक है. इसके साथ ही देश में तेजी से फैलते मध्यम वर्ग की वजह से यहां असीमित संभावनायें भी उपलब्ध हैं.

‘देश में 40 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन’
पीएम मोदी ने कहा, ‘मेक इन इंडिया को आगे बढ़ाने की हमारी पहल न केवल हमारी आर्थिक नीति का हिस्सा है बल्कि दक्षिण कोरिया जैसे देशों के साथ हमारे द्विपक्षीय संबंधों के लिये प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है.’ प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में 40 करोड़ लोगों के पास स्मार्टफोन है जबकि 32 करोड़ लोग ब्राडबैंड इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here