81 पैसे महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल के दाम 57 पैसे बढ़े, जानिए आज का भाव

0
39

नई दिल्ली: अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़ती कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर के मुकाबले कमजोर होता रुपया, इन दो वजह से पेट्रोल-डीजल की कीमतें एक बार फिर बढ़ना शुरू हो गई हैं. पेट्रोल-डीजल महंगा होने से महंगाई बढ़ने की आशंका है. पिछले पांच दिनों में तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमत में लगातार इजाफा किया है. पेट्रोल पर 81 पैसे और डीजल 57 पैसे बढ़ाए जा चुके हैं. दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 76.36 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई हैं. जुलाई में यह अब तक का सबसे ऊंचा स्तर है. बता दें, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम 77 डॉलर प्रति बैरल के पास बने हुए हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो आगे भी इसके कम होने की संभावना नहीं है.

डॉलर के मुकाबले कमजोर होता है रुपया
डॉलर के मुकाबले रुपए का स्तर अपने सबसे निचले स्तर पर है. रुपया करीब 70 के स्तर पर पहुंच चुका है. यही वजह है कि तेल कंपनियों को अपना मार्जिन सुधारने के लिए पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा करना पड़ रहा है. दरअसल, भारत अपनी खपत का 80 फीसदी क्रूड इंपोर्ट करता है. जिसका भुगतान कंपनियों को डॉलर में करना होता है. रुपया कमजोर होने से कंपनियों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ रही है. यही वजह है कि पिछले पांच दिनों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार इजाफा हुआ है.

पेट्रोल पर कहां कितने बढ़े दाम
दिल्ली- 23 पैसे महंगा, दाम 76.36 रुपए
मुंबई- 23 पैसे महंगा, दाम 83.75 रुपए
कोलकाता- 23 पैसे महंगा, दाम 79.03 रुपए
चेन्नई- 23 पैसे महंगा, दाम 78.62 रुपए

डीजल पर कहां कितने बढ़े दाम
दिल्ली- 21 पैसे महंगा, दाम 68.07 रुपए
मुंबई- 23 पैसे महंगा, दाम 72.22 रुपए
कोलकाता- 21 पैसे महंगा, दाम 70.61 रुपए
चेन्नई- 22 पैसे महंगा, दाम 71.98 रुपए

क्रूड में दिखेगा उतार-चढ़ाव
एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले कुछ दिनों पेट्रोल-डीजल के दाम में तेजी बनी रह सकती है. ईरान पर अमेरिका की तरफ से प्रतिबंध लगाने के बाद मार्केट में ऑयल सप्लाई में कमी आने की आशंका है. इस कारण क्रूड की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है. हालांकि, ओपेक देशों ने हाल ही में रोजाना 10 लाख बैरल ज्यादा तेल सप्लाई का ऐलान किया था. लेकिन इतने से तेल की मांग पूरी नहीं हो पाएगी. इसलिए अंतरराष्ट्रीय बाजार में तेल के दाम में बढ़ोतरी हो रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here