बेरोजगारों के लिए एक और मौका, SSC ने 55 हजार पदों के लिए मंगाए आवेदन

0
153

नई दिल्ली : SSC Recruitment 2018, सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए एक और खुशखबरी. स्टॉफ सलेक्शन कमीशन (SSC) ने 54,953 पदों पर भर्तियां करने के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है. ये नियुक्तियां कॉन्सटेबल (जनरल ड्यूटी) के पदों पर बॉर्डर सिक्युरिटी फोर्स (BSF), सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्युरिटी फोर्स (CISF), सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स (CRPF), इंडो तिब्बतन बॉर्डर पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) और सेक्रेटरेट सिक्युरिटी फोर्स (SSF) में की जाएंगी.

इसके अलावा नियुक्तियां असम राइफल्स में राइफलमैन (जनरल ड्यूटी) के पदों पर भी की जाएंगी. संबंधित पदों के लिए 21 जुलाई से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अगर आप भी संबंधित पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो पदों से संबंधित योग्यता, वेतनमान और आवेदन आदि से जुड़ी अन्य सभी जानकारियों के लिए आगे पढ़ें.

20 अगस्त तक करें आवेदन
संबंधित पदों के लिए 20 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. अभी इन पदों के लिए परीक्षा की तिथि निर्धारित नहीं की गई है. परीक्षा की तिथि तय होने पर उम्मीदवारों को सूचना दी जाएगी. आपको बता दें कि इन पदों के लिए कंप्यूटर बेस्ट परीक्षा (CBT) का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

योग्यता
संबंधित पदों के लिए मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 19 और अधिकमत आयु 23 साल होनी चाहिए. आयु और शिक्षा की गणना 1 अगस्त 2018 के आधार पर की जाएगी.

आवेदन शुल्क
आवेदन शुल्क की बात करें तो संबंधित पदों पर अनारक्षित और ओबीसी के लिए 100 रुपये का शुल्क है. शुल्क का भुगतान एसबीआई चालान, एसबीआई नेट बैंकिंग या डेबिट/ क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है. एससी/एसटी के लिए आवेदन शुल्क देय नहीं है.

ऐसे होगा चयन
योग्यता उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा (सीबीटी), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर किया जाएगा. कंप्यूटर बेस्ड परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में आयोजित की जाएगी.

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार एसएससी की ऑफिशयल वेबसाइट (www.ssc.nic.in) पर जाकर सबसे पहले पदों से संबंधित दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यानपूर्वक पढ़ें और अपनी योग्यता जांच लें. इसके बाद दिए गए निर्देशों के अनुसार ऑनलाइन आवेदन करें. पूर्ण रूप से भरे गए ऑनलाइन आवेदन का अंत में प्रिंट आउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here