Asian Games 2018: खेलों की पदक तालिका में भारत सातवें स्थान पर

0
123

जकार्ता: भारत की युवा महिला निशानेबाज राही जीवन सारनाबोत ने यहां जारी 18वें एशियाई खेलों के चौथे दिन बुधवार (22 अगस्त) को 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक अपने नाम किया. राही सरनोबत एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला निशानेबाज बन गईं. उन्होंने यहां महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में दो बार शूट ऑफ से गुजरने के बाद यह उपलब्धि हासिल की. इस 27 वर्षीय निशानेबाज ने जकाबारिंग शूटिंग रेंज में खेलों के नए रिकॉर्ड के साथ सोने का तमगा जीता. राही और थाईलैंड की नपासवान यांगपैबून दोनों का स्कोर समान 34 होने पर शूट ऑफ का सहारा लिया गया. पहले शूट ऑफ में राही और यांगपैबून ने पांच में से चार शॉट लगाए. इसके बाद दूसरा शूट ऑफ हुआ जिसमें भारतीय निशानेबाज जीत दर्ज करने में सफल रही.

युवा मनु भाकर को हालांकि फाइनल में निराशा झेलनी पड़ी. उन्होंने क्वालीफिकेशन में 593 के रिकार्ड स्कोर के साथ फाइनल में जगह बनायी थी. लेकिन यह 16 वर्षीय निशानेबाज आखिर में छठे स्थान पर रही. भारत के खाते में चार स्वर्ण, तीन रजत और आठ कांस्य पदक हैं.  यह मौजूदा गेम्स में भारत का चौथा गोल्ड है. भारत ने दो गोल्ड शूटिंग और दो गोल्ड कुश्ती में जीते हैं.

यह राही का इस स्पर्धा में पहला स्वर्ण पदक है. दक्षिण कोरिया की किम मिनजुंग तीसरे स्थान पर रहकर कांस्य जीतने में सफल रहीं.

बता दें कि 18वें एशियाई खेलों का तीसरा दिन (21 अगस्त) भारत के लिए निशानेबाजी में बेहद शानदार रहा. भारत ने इस दिन एक स्वर्ण, एक रजत और एक कांस्य पदक के साथ कुल तीन पदक अपने नाम किए. मेरठ के रहने वाले महज 16 साल के सौरभ चौधरी ने मंगलवार को अपने पहले ही एशियाई खेलों में सोने पर निशाना लगा भारत को दिन की स्वर्णिम शुरुआत दी. सौरभ ने 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता. इसी स्पर्धा में अभिषेक वर्मा ने कांस्य पदक पर कब्जा जमाया. भारत के अनुभवी निशानेबाज और पिछले तीन एशियाई खेलों में पदक अपनेनाम कर चुके संजीव राजपूत ने पुरुषों की 50 मीटर राइफल तीन पोजीशन स्पर्धा में रजत पदक अपनी झोली में डाला. भारत ने मंगलवार को शूटिंग में एक गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल जीते.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here