स्वतंत्रता दिवस : बिहार के इस शहर में 14 अगस्त की रात को ही फहराया गया तिरंगा

0
127

पूर्णिया : देश आज 72वां स्वतंत्रता दिवस मना रहा है. लाल किले के प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तिरंगा फहराया. पूरा देश जहां स्वतंत्रता दिवस के दिन झंडा फहराता है वहीं, बिहार का एक शहर ऐसा भी जहां एक दिन पहले यानी 14 अगस्त को ही झंडा फहराया जाता है.

बिहार के पूर्णिया में 14 अगस्त की रात को ही तिरंगा फहराया गया. पूरे देश को जहां 72वें स्वतंत्रता दिवस के समारोह का इंतजार था वहीं, पूर्णिया के लोगों ने 14 अगस्त की रात ठीक 12:01 बजे रात के अंधेरे में आन, बान और शान से तिंरगा फहराया.

पूर्णिया के लोगों में इसको लेकर काफी पहले से ही खासा उत्साह दिख रहा था. पूर्णिया के झंडा चौक पर सैंकड़ों कीं संख्या में लोग इस अदभुत लम्हे के इंतजार कर रहे थे. 14 अगस्त 1947 की उस स्वर्णिम पल को याद करते हुए ठीक 12 बजकर एक मिनट पर स्वतंत्रता सेनानी रामेश्वर कुमार सिंह के बेटे विपुल कुमार सिंह ने झंडोत्तोलन किया.

अंधेरी रात में तिरंगा अपने शौर्य और वैभव की अलख बिखेरता नजर आया. बाघा बॉर्डर के बाद महज पूर्णिया ही देश का ऐसा इकलौता स्थान है, जहां हर एक साल 14 अगस्त की अंधेरी रात में ही तिरंगा फहराता आता है. झंडा चौक पर इस ऐतिहासिक पल का साक्षी बनने पहुंचे लोग देशभक्ति की रंग से लबरेज दिखे. बच्चों से लेकर युवा और बुजुर्ग हाथों में तिरंगा लेकर ‘भारत माता की जय’ का जयघोष किए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here