सूरत : एक किलोमीटर से अधिक लंबे तिरंगे संग निकला आजादी जुलूस

0
175

तेजस मोदी, सूरत: देश में 72वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर गुजरात के सूरत शहर में आज 1,100 मीटर लंबे तिरंगे के साथ आजादी की जुलूस निकाली गई. तिरंगा यात्रा का आयोजन करने वाली टीम के एक सदस्य राहुल अग्रवाल ने बताया कि झंडे का निर्माण यहां के एक कपड़ा फैक्ट्री में हुआ.

जुलूस के दौरान हजारों लोग झंडे को पकड़े हुए थे. तिरंगा यात्रा करीब पांच किलोमीटर लंबी रही. झंडे पर एकता एवं सांस्कृतिक विविधता जैसी थीम पर आधारित कई झांकियां उकेरी गयी थीं.  कुछ झांकियों में कथक और आदिवासी नृत्य की शैलियों का जीवंत चित्रण था. अग्रवाल ने बताया कि कार्यक्रम में कई स्थानीय आयोजकों ने भी हिस्सा लिया, जिसका समन्वय गैर लाभकारी संगठन अग्रवाल विकास ट्रस्ट ने किया.

उन्होंने बताया,‘1,100 मीटर लंबे तिरंगे झंडे का निर्माण महीन साटन के कपड़े से हुआ. इसमें रंग भरने के लिये जिस पेंट का इस्तेमाल हुआ वह जर्मनी से आयातित है. जुलूस पांच किलोमीटर लंबी रही.’

राज्य को 2050 तक पानी की किल्लत से मुक्त बनाने के लिए कटिबद्ध :  रुपाणी
वहीं दूसरी तरफ गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राज्य को 2050 तक पानी की किल्लत से मुक्ति दिलाने का अपनी सरकार का निश्चय बुधवार को व्यक्त किया. रुपाणी ने सुरेंद्रनगर में स्वतंत्रता दिवस समारोह में कहा कि जल सुरक्षा हासिल करने के लिए किसानों को इजरायल द्वारा जल संरक्षण के क्षेत्र में दिखाये गये मार्ग पर चलने की जरुरत है.

विजय रुपाणी ने कहा,‘मेरी सरकार गुजरात को 2050 तक पानी की किल्लत से मुक्त बनाने के लिए कटिबद्ध है. मुझे विश्वास है कि हमारे सामूहिक प्रयास से पानी की किल्लत अतीत की चीज बनकर रह जाएगी.’ इस बीच, राज्यपाल ओ पी कोहली ने गांधीनगर में राजभवन में और गुजरात उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आर सुभाष रेड्डी ने यहां अदालत परिसर में ध्वजारोहण किया.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here