REET 2018: लेवल 2 का रिजल्ट हुआ घोषित, जल्द मिल सकती है 28 हजार लोगों को नौकरी

0
100

अजमेर/ मनवीर सिंह: अदालत द्वारा याचिका खारिज किए जाने के बाद मंगलवार कोमाध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान ने रीट परीक्षा लेवल दो का परिणाम जारी कर दिया है. इस परीक्षा परिणाम का इंतजार रीट परीक्षा के लगभग साढ़े सात लाख अभ्यर्थी कर रहे थे. इस परिणाम के जारी होने के बाद 28,000 तृतीय श्रेणी के शिक्षकों के पद भरे जा सकेंगे. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान द्वारा रीट के लेवल 2 की परीक्षा का आयोजन पिछले साल 11 फरवरी को किया गया था.

इस परीक्षा का परिणाम जारी होने से पहले एक अभ्यर्थी द्वारा हाईकोर्ट में याचिका लगाकर एक परीक्षार्थी ने परीक्षा में प्रश्नपत्र लीक होने का आरोप लगाया था. जिसके बाद लगभग 4 महीने तक सुनवाई के बाद 31 जुलाई को अदालत ने याचिका खारिज करते हुए बोर्ड को रिजल्ट की घोषणा करने की अनुमति दे दी.

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष बी एल चौधरी ने बताया कि इस परीक्षा के लिए कुल 8,04126 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए थे. इनमें से 7,31,323 परीक्षार्थी परीक्षा में प्रविष्ठ हुए. जिसमें से 2,53,239 परीक्षार्थी पात्र घोषित किए गए. कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 34.63 रहा. वहीं कुल पुरूष परीक्षार्थी 3,42,140 परीक्षा में प्रविष्ठ हुए, जिनमें से 1,43,087 पात्र घोषित किए गए. उत्तीर्ण प्रतिशत 41.83 रहा. कुल महिला परीक्षार्थी 3,89,283 परीक्षा में प्रविष्ठ हुईं. इनमें से 1,10,152 परीक्षा में उत्तीर्ण रही. उत्तीर्ण प्रतिशत 28.30 रहा. रीट का यह परीक्षा परिणाम बोर्ड की वेबसाईट पर भी उपलब्ध है.

बोर्ड सचिव मेघना चौधरी की रही महत्वपूर्ण भूमिका
रीट परीक्षा के परिणाम को लेकर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान पूरी तरीके से गंभीर था यही वजह थी कि जब अदालत ने इसके परिणाम पर रोक लगाई थी तो बोर्ड सचिव मेघना चौधरी लगातार हाई कोर्ट में पूरे मामले की मॉनिटरिंग कर रहीं थी. मेघना चौधरी हर सुनवाई पर जयपुर हाई कोर्ट जाकर अदालत के सामने बोर्ड का पक्ष रखती रहीं और आखिरकार अदालत ने भी माना कि न तो इस परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक हुआ और न ही इस परीक्षा में किसी भी तरह की कोई गड़बड़ी हुई. जिसके बाद अदालत ने याचिका को खारिज करते हुए बोर्ड को परिणाम जारी करने की अनुमति दी और इस अनुमति के मिलने के कुछ ही घंटों में बोर्ड द्वारा परिणाम जारी कर दिया गया.

अब जल्द नियुक्ति मिलने की संभावना
बोर्ड द्वारा इस परिणाम के जारी किए जाने के बाद आशा व्यक्त की जा रही है कि राज्य सरकार सफल अभ्यर्थियों को जल्द नियुक्ति देगी. इन अभ्यर्थियों को नियुक्ति देने का जिम्मा शिक्षा विभाग का है जानकारी के अनुसार परिणाम के जारी होने के बाद जल्द ही शिक्षा विभाग नियुक्ति प्रक्रिया को शुरू करेगा क्योंकि रीट के लेवल प्रथम का परिणाम पूर्व में ही जारी कर दिया गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here