तुर्की में आएगा आर्थिक संकट? S&P ने चार महीने में दूसरी बार घटाई कर्ज रेटिंग

0
133

वॉशिंगटन : वैश्विक रेटिंग एजेंसी स्टैंडर्ड एंड पुअर्स (एस एंड पी) ने तुर्की की कर्ज रेटिंग घटा कर ‘बी+’ कर दी है साथ ही पूर्वानुमान जताया है कि देश 2019 में मंदी का सामना कर सकता है. ‘एस एंड पी’ ने पिछले चार महीनों में दूसरी बार तुर्की की कर्ज रेटिंग घटाई है. तुर्की की मुद्रा लीरा में लगातार जारी गिरावट, अर्थव्यवस्था में कमजोरी और कर्ज के बढ़ते बोझ के कारण रेटिंग एजेंसी ने ऐसा किया है. रेटिंग एजेंसी ने लीरा में जारी गिरावट के मद्देनजर तुर्की के कर्ज को बीए2 से घटाकर बीए3 कर दिया है.

अमेरिका के साथ बढ़ता तुर्की का तनाव
अमेरिका के साथ बढ़ते तनाव, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा स्टील और एल्यूमिनियम के आयात पर शुल्क बढ़ाए जाने के कारण लीरा और तुर्की की अर्थव्यवस्था पर दबाव बढ़ा है.

तुर्की में अगले साल मंदी का अनुमान
‘एस एंड पी’ ने एक बयान में कहा कि हम अगले वर्ष मंदी का अनुमान लगा रहे हैं. अगले चार महीनों में मुद्रास्फीति 22 प्रतिशत के साथ सबसे ऊंचे स्तर पर होगी और वह 2019 के मध्य में ही 20 प्रतिशत से नीचे जाएगी.

अमेरिका ने दी प्रतिबंध लगाने की धमकी
अमेरिका ने आर्थिक संकट से जूझ रही तुर्की की अर्थव्यस्था पर और प्रतिबंध लगाने की चेतावनी दी है. अमेरिका के वित्त मंत्री स्टीवन न्यूचिन ने तुर्की को चेतावनी दी है कि अगर उसने अमेरिकी पादरी को जेल से जल्द रिहा नहीं किया तो अमेरिका उसके खिलाफ और प्रतिबंध लगायेगा.न्यूचिन ने तुर्की के साथ लंबे समय से चले आ रहे रक्षा और राजनीतिक गठबंधन को खत्म करने की धमकी देते हुये कहा कि जवाबी प्रतिबंध की अगली कड़ी जल्द आ रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here